5 शावकों के साथ बारिश में मस्ती करती नजर आई चीता 'गामिनी', केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने शेयर की वीडियो

पिछले साल मार्च में मादा चीता ज्वाला (नामीबियाई नाम सियाया) ने चार शावकों को जन्म दिया था लेकिन उनमें से केवल एक ही जीवित बच पाया

Advertisement
Read Time: 2 mins
भोपाल:

दक्षिण अफ्रीकी चीता 'गामिनी' अपने पांच शावकों के साथ शुक्रवार की सुबह मध्य प्रदेश के श्योपुर में कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में बारिश का आनंद लेती दिखी.  केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट जिसमें 'गामिनी' अपने पांच शावकों के साथ मौज-मस्ती करते हुए दिखीं. बता दें इस साल मार्च महीने में अफ्रीकी मादा चीता 'गामिनी' ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छह शावकों को जन्म दिया था.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अपने आधिकारिक ‘एक्स' अकाउंट पर एक पोस्ट करते हुए लिखा था, 'गामिनी की विरासत आगे बढ़ रही है! खुशी का कोई अंत नहीं है: यह पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं!  मंत्री ने चीता गामिनी के छह शावकों के चित्र भी शेयर किए थे. 

इनके जन्म के साथ ही केएनपी में चीतों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है, जिसमें 14 शावक भी शामिल हैं.

बता दें पिछले साल मार्च में मादा चीता ज्वाला (नामीबियाई नाम सियाया) ने चार शावकों को जन्म दिया था लेकिन उनमें से केवल एक ही जीवित बच पाया. ज्वाला ने इस साल जनवरी में अपने दूसरे चार शावकों को जन्म दिया. इसके बाद चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया.

महत्वाकांक्षी चीता पुनरुत्पादन परियोजना के तहत, 2022 में 17 सितंबर को आठ नामीबियाई चीतों को केएनपी में बाड़ों में छोड़ा गया था जिनमें पांच मादा और तीन नर शामिल थे. फरवरी 2023 में अन्य 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से पार्क में लाया गया. गामिनी दक्षिण अफ्रीका से लाए गए समूह का हिस्सा है. पिछले साल मार्च से अब तक ज्वाला से जन्मे तीन शावकों समेत 10 चीतों की मौत हो चुकी है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Ismini Panagopoulou NDTV Exclusive: सुनिए Indian में Greek Diplomat के ‘हिंदी बोल’ | India | Greece