Chanakya Exit Poll : हर चुनाव में चौंकाने वाला एग्जिट पोल का चाणक्य, बीजेपी को कितनी सीटें दे रहा, क्या इस बार भी सब होंगे हैरान

Chanakya Exit Poll : चाणक्या के पोल के अनुसार एमपी में बीजेपी को 29 सीटों में से सभी 29 सीटें मिलती दिख रही है. चाणक्य के अनुसार इंडिया गठबंधन को इस बार यहां एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
Chanakya Exit Poll : एग्जिट पोल के नतीजे आपको हैरान कर देंगे
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के खत्म होते ही न्यूज 24- टूडेज चाणक्य का एग्जिट पोल एक बार  फिर चर्चाओं में है. आपको बता दें कि चाणक्य के साथ-साथ कई अन्य न्यूज एजेंसियों ने भी अपना एग्जिट पोल निकाला है. तमाम अलग-अलग न्यूज चैनल्स और एजेंसियों के पोल के अनुसार इस बार फिर मोदी सरकार की वापसी होने जा रही है. अलग-अलग एग्जिट पोल के अनुसार इस बार एनडीए को 290 से 360 सीटों के बीच मिलते बता रही है. वहीं इंडिया गठबंधन को 120 से 160 सीटों के बीच मिलने का अनुमान है. अब अगर बात चाणक्य के एग्जिट पोल की करें तो इसके अनुसार एनडीए सरकार की वापसी होना तय है.

Advertisement

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 335 सीटें मिलने की संभावना है. साथ ही NDA को 400 से अधिक सीटें मिल सकती है. वहीं, कांग्रेस को 50 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, इंडिया गठबंधन को 107 सीटें मिलने की बात कही गई है और अन्य के खाते में 36 सीटें आ सकती है.

दिल्ली में बीजेपी को सीटों को होगा नुकसान

चाणक्य के एग्जिट पोल के अनुसार दिल्ली में बीजेपी को सीट का नुकसान होता दिख रहा है. चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार दिल्ली में सात में छह सीटें बीजेपी को मिलती दिख रही हैं. जबकि एक सीट का नुकसान होने की आशंका है. 

Advertisement

ओडिशा में बीजेपी को 16 सीटें

चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार इस बार बीजेबी ओडिशा में भी पहले से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है. इस बार बीजेपी को राज्य की 21 सीटों में से 16 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 4 और इंडिया गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान है. 

Advertisement

झारखंड में एनडीए को 12 सीटे मिलने का अनुमान

चाणक्य एग्जिट पोल की मानें तो इस बार झारखंड में 14 सीटों में से 12 सीटें बीजेपी को मिलने जा रही है. इस एग्जिट पोल के अनुसार इंडिया गठबंधन को सूबे में दो सीटों पर जीतती दिख रही है. 

Advertisement

मध्य प्रदेश में फिर लहराएगा भगवा 

चाणक्या के पोल के अनुसार एमपी में बीजेपी को 29 सीटों में से सभी 29 सीटें मिलती दिख रही है. चाणक्य के अनुसार इंडिया गठबंधन को इस बार यहां एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है. 

Advertisement

हरियाणा में भी बीजेपी को नुकसान की आशंका

हरियाणा की बात करें तो चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को यहां नुकसान होता दिख रहा है. इस पोल के अनुसार एग्जिट पोल के 10 सीटों में से बीजेपी के खाते में 6 सीटें जाने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस को यहां चार सीटों पर जीत मिलने की संभावना है. 

गुजरात में सभी 26 सीटें बीजेपी के खाते में 

चाणक्य ने अपने एग्जिट पोल में बताया है कि गुजरात के सभी सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं. इस पोल के अनुसार यहां की सभी 26 सीटों पर बीजेपी का कब्जा होने वाला है. 

राज्य                                                                   कुल सीटें    NDA -बीजेपी       इंडिया

दिल्ली761
झारखंड14122
मध्य प्रदेश29290
हरियाणा1064
गुजरात26260
महाराष्ट्र483315
राजस्थान25222
पश्चिम बंगाल422417 (TMC)

महाराष्ट्र में एनडीए को 33 सीटें 

इस एग्जिट पोल के अनुसार महाराष्ट्र में एनडीए को 35 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन के खाते में 15 सीटें मिल सकती हैं. 

राजस्थान में बीजेपी को हो सकता है सीटों का नुकसान 

एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 25 में से 22 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि इंडिया गठबंधन को यहां दो सीटें मिल सकती हैं. 

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को होगा फायदा 

एग्जिट पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल में इस बार के चुनाव बीजेपी को बड़ा फायदा होता दिख रहा है. पिछले चुनाव में बीजेपी को यहां 18 सीटें मिली थीं लेकिन इस बार बीजेपी को यहां 24 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि टीएमसी को 17 सीटें मिल सकती हैं. 

पहले भी सटिक हुई है चाणक्य की भविष्यवाणी

उन्होंने 2014 की मोदी लहर को बिलकुल सटीक तरीके से भांपा था. चाणक्य ने उन चुनावों में एनडीए के लिए 340 सीटें बताई थी तो दूसरी तरफ यूपीए के लिए सिर्फ 70 सीटों का अंदाजा बताया था. जब नतीजे आए तब एनडीए को 336 सीटें और यूपीए को 66 सीटें मिलीं. दिल्ली विधानसभा  में चाणक्य ने आम आदमी पार्टी के लिए 31 सीटों का अनुमान बताया था और जब नतीजे सामने आए तब आप को कुल 28 सीटें मिली. 2019 के लोकसभा चुनावों में चाणक्य ने एनडीए के 336-364 सांसद चुन कर आएंगे यह कहा था. दूसरी तरफ यूपीए के लिए 86-104 सीटों का अनुमान बताया था. जब चुनाव के नतीजे सामने आए तो एनडीए को 353 और यूपीए को 91 सीटें मिली.
 

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा