गुजरात : शेर के सामने गाय रखने का वीडियो सामने आने के बाद 12 पर मामला दर्ज

गिर जंगल (Gir National park) के एक गांव में अवैध कार्यक्रम में एक शेर को चारे के रूप में पोल से बंधी गाय का लालच देने और गाय को मारकर उसे अपना भोजन बनाते शेर को देखते लोगों का वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग (Forest department) ने 12 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
आरोपी व्यक्तियों पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है
जूनागढ़:

गुजरात (Gujarat) के जूनागढ़ (Junagarh) के गिर जंगल (Gir forest) के एक गांव में अवैध कार्यक्रम में एक शेर को चारे के रूप में पोल से बंधी गाय का लालच देने और गाय को मारकर उसे अपना भोजन बनाते शेर को देखते लोगों का वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग (Forest department) ने 12 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. इस संबंध में एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि घटना की अब तक की जांच के अनुसार यह अवैध कार्यक्रम गिर जंगल के देवलिया रेंज के एक गांव में आठ नवंबर को आयोजित किया गया था. गिर वन राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य को सासन-गिर के नाम से भी जाना जाता है जो एशियाई शेरों का ‘‘निवास'' है. उप वन संरक्षक (जूनागढ़), एस. के. बेरवाल ने कहा, ‘‘हमने 12 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है और तीन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. कार्रवाई एक वीडियो के आधार पर की गई है. वीडियो में एक एशियाई शेर पोल से बंधी गाय को मारते दिख रहा है और इसे देखने के लिए वहां लोगों का एक समूह इकट्ठा हुआ है. आयोजक ने अवैध कार्यक्रम के लिए शेर को आकर्षित करने के इरादे से गाय को चारा के रूप में इस्तेमाल किया था.''

गिर की शेरनी को परेशान करने और वीडियो बनाने पर मिली सजा, कोर्ट ने 7 लोगों को भेजा जेल

वीडियो में शेर गाय को अपना भोजन बनाते दिख रहा है, जबकि समूह के लोग इसे दूर से देख रहे होते हैं. उनमें से कुछ लोग मोबाइल फोन पर इसकी रिकॉर्डिंग करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह शेर के इस्तेमाल वाले कार्यक्रम का अनूठा मामला है, जहां किसी ने शेर को आकर्षित करने के लिए चारा दिया. अब तक की जांच से पता चला है कि यह कार्यक्रम आठ नवंबर को आयोजित किया गया था और हम यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि प्रतिभागी बाहर से थे या नहीं. मामले के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए आगे की जांच जारी है.'' अधिकारी ने बताया कि आरोपी व्यक्तियों पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें शिकार से संबंधित धाराएं (धारा 9) शामिल हैं.

Advertisement

इस साल की शुरुआत में गिर सोमनाथ की एक अदालत ने एक एशियाई शेर को परेशान करने के आरोप में छह लोगों को तीन साल जेल की सजा सुनाई थी. वीडियो में एक शख्स चारे के तौर पर मुर्गे को लटकाकर शेरनी को लालच देते हुए दिखा था.

Advertisement

मयूरभंज में आधी रात को हाथी को गड्ढे से निकाला गया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Amritpal Singh आज लेंगे सासंद पद की शपथ, 4 दिन की पेरोल पर आए बाहर
Topics mentioned in this article