"राहुल गांधी को मजबूर नहीं कर सकते", कांग्रेस अध्यक्ष बनाने को लेकर बोले दिग्विजय सिंह

इन सब के बीच सूत्रों से खबर आ रही है कि राहुल गांधी ने पार्टी का अगला अध्यक्ष बनने से एक बार फिर मना कर दिया है. जबकि कांग्रेस को 20 सितंबर तक पार्टी का नया अध्यक्ष चुनना है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी के पार्टी का अध्यक्ष बनने को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को पार्टी का नया अध्यक्ष बनने को लेकर मजबूर नहीं किया जा सकता है. अगर वह नहीं बनना चाहते हैं तो उन्हें जबरदस्ती तो नहीं बनाया जा सकता. इन सब के बीच सूत्रों से खबर आ रही है कि राहुल गांधी ने पार्टी का अगला अध्यक्ष बनने से एक बार फिर मना कर दिया है. जबकि कांग्रेस को 20 सितंबर तक पार्टी का नया अध्यक्ष चुनना है.  बता दें कि राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार के बाद पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. 

Advertisement

खास बात ये है कि एक दिन पहले ही राजस्थान के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने राहुल गांधी को ही पार्टी का अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर एक बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि पार्टी में इस पद के लिए राहुल गांधी के पक्ष में 'सर्वसम्मति' है. पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा था कि वह 20 सितंबर तक नए प्रमुख के चुनाव के कार्यक्रम पर कायम रहेगा. उन्होंने कहा था कि देश भर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावनाओं को देखते हुए राहुल गांधी को यह भूमिका स्वीकार करनी चाहिए.

सीएम गहलोत ने कहा था कि अगर राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनते हैं तो यह देश के कांग्रेसियों के लिए निराशा की बात होगी. बहुत से लोग घर बैठेंगे और हम भुगतेंगे. उन्हें (राहुल गांधी) देश में आम कांग्रेस के लोगों की भावनाओं को समझते हुए, इस पद को खुद स्वीकार करना चाहिए.” उन्होंने कहा कि पार्टी के भीतर भी राहुल गांधी को नया अध्यक्ष बनाने के पक्ष में राय है. सर्वसम्मत राय उनके पार्टी अध्यक्ष बनने के समर्थन में है. इसलिए, मुझे लगता है कि उन्हें इसे स्वीकार करना चाहिए. यह गांधी या गैर-गांधी परिवार के बारे में नहीं है. यह संगठन का काम है और कोई भी प्रधानमंत्री नहीं बन रहा है.

Advertisement

उन्होंने कहा था कि "पिछले 32 सालों में गांधी परिवार का कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री या मुख्यमंत्री नहीं बना है. फिर मोदी जी इस परिवार से क्यों डरते हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यह क्यों कहना पड़ता है कि 75 साल में देश में कुछ भी नहीं हुआ. हर कोई कांग्रेस पर हमला क्यों कर रहा है?"

Advertisement
Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना
Topics mentioned in this article