2 years ago
नई दिल्ली:

संसद के मौजूदा बजट सत्र (Parliament Budget Session)  में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने संसद में बताया है कि दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के 5543 पद खाली पड़े हैं. राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सेवानिवृति के साथ-साथ अन्य कारणों से भी ये पद खाली पड़े हैं और यह एक गतिशील प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने इन पदों पर भर्ती के लिए प्रिक्रिया शुरू कर दी है.

इससे पहले दोनों सदनों में आम बजट 2022-23 पर चर्चा शुरू हुई. बजट चर्चा पर लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 फरवरी और राज्य सभा में 11 फरवरी को जवाब देंगी.

इससे पहले शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को लिखे एक पत्र में दावा किया है कि उनसे ‘‘कुछ लोगों'' ने संपर्क कर महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार को गिराने में सहायता करने के लिए कहा था ताकि राज्य को मध्यावधि चुनाव के लिए मजबूर किया जा सके.

नायडू को लिखे पत्र में राउत ने कहा कि अपनी पुरानी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद जब शिवसेना ने महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के साथ सरकार बनाई तब से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी केंद्रीय एजेंसियां शिवसेना के नेताओं को सुनियोजित रूप से निशाना बना'' रही हैं

Here are the LIVE Updates on Parliament Budget Session:

Feb 09, 2022 15:18 (IST)
हिजाब विवाद हिंदुस्तान में तालिबानी सोच को विकसित करने का षड्यंत्र : बीजेपी सांसद
कर्नाटक में युवकों के एक समूह द्वारा छात्रा को घेरने पर बीजेपी के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने NDTV से कहा कि हिजाब विवाद हिंदुस्तान में तालिबानी सोच को विकसित करने का एक षड्यंत्र है और विद्या के केंद्रों को तबाह करने की एक साजिश है. आप हिजाब पहनकर स्कूल कॉलेजों में क्यों आते हैं? स्कूल का ड्रेस कोड होता है, उसका कठोरता से पालन होना चाहिए.
Feb 09, 2022 13:09 (IST)
FCRA-2010 में NGO को ब्लैक लिस्ट करने का प्रावधान नहीं: गृह राज्यमंत्री
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने संसद में बताया है कि विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA), 2010 में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिससे कि किसी गैर सरकारी संगठन को काली सूची में डाला जा सके. हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर कोई एनजीओ/एसोसिएशन FCRA 2010 के प्रावधानों और उसके तहत बनाए गए नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाती है.
Feb 09, 2022 12:54 (IST)
दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के 5543 पद खाली

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने संसद में बताया है कि दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के 5543 पद खाली पड़े हैं. राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सेवानिवृति के साथ-साथ अन्य कारणों से भी ये पद खाली पड़े हैं और यह एक गतिशील प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने इन पदों पर भर्ती के लिए प्रिक्रिया शुरू कर दी है.
Feb 09, 2022 11:25 (IST)
केरल के सांसदों का विरोध-प्रदर्शन
केरल के सांसदों ने अपने राज्य को बजट आवंटन में भेदभाव का आरोप लगाते हुए संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया.
Feb 09, 2022 11:11 (IST)
TRS सांसदों का PM के बयान के खिलाफ विरोध
तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के सांसदों ने आंध्र प्रदेश-तेलंगाना विभाजन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सदन में कल के बयान के खिलाफ संसद में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया.
Feb 09, 2022 10:28 (IST)
बजट चर्चा पर निर्मला सीतारमण देंगी जवाब
आज भी संसद के दोनों सदनों में इस पर चर्चा आगे जारी रहेगी. बजट चर्चा पर लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 फरवरी और राज्य सभा में 11 फरवरी को जवाब देंगी.
Advertisement
Feb 09, 2022 10:24 (IST)
LS में सांसदों की अनुपस्थिति संबंधी समिति की रिपोर्ट होगी पेश
लोकसभा में सांसद रामशिरोमणि वर्मा सभा की बैठकों से सदस्यों की अनुपस्थिति संबंधी समिति की
दिनांक 23.03.2021, 04.08.2021 और 20.12.2021 को हुई क्रमश: चौथी, पांचवी और छठी बैठक के कार्यवाही सारांश (हिन्दी और अंग्रेजी संस्करण)  सभा पटल पर रखेंगे. 
Feb 09, 2022 10:18 (IST)
राज्यसभा में NHIDCL की वार्षिक रिपोर्ट होगी पेश
राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री वीके सिंह National Highways and
Infrastructure Development Corporation Limited (NHIDCL) की वर्ष 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट और लेखा-जोखा पेश करेंगे. इसमें भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट भी शामिल होगी.
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir के Kathua में बड़ा आतंकी हमला, सेना की गाड़ी को बनाया निशाना