दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनजर शुक्रवार तक BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल कारों पर लगाया गया प्रतिबंध

दिल्ली में ठंड के कहर के बीच बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए शुक्रवार तक BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल कारों के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली में ठंड के कहर के बीच बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए शुक्रवार तक BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल कारों के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सोमवार को प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों के कारण काफी गंभीर स्थितियों में पहुंच गयी. जिसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सभी एनसीआर राज्यों को अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया था.

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएस- III पेट्रोल और बीएस- IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू होगा क्योंकि वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में खराब हो गई है. हम पर्यावरण विभाग के साथ स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले भी प्रतिबंध हटाया जा सकता है.

बताते चलें कि राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार को शाम चार बजे 434 पर रहा, जो रविवार के 371 से अधिक खराब था. गौरतलब है कि 201 और 300 के बीच AQI को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
New Statue Of Justice: न्याय की देवी की आंखों से पट्टी उतरी, हाथ में थामा संविधान | NDTV Exclusive
Topics mentioned in this article