विवादित विज्ञापन पर फूटा बॉलीवुड का गुस्सा, स्वरा भास्कर ने कहा, 'ये विज्ञापन अत्यंत घृणित हैं'

ऋचा चड्ढा ने कहा कि विज्ञापन लाने वाले ब्रांड और एजेंसी दोनों पर 'उस गंदगी के लिए मुकदमा चलाया जाना चाहिए जो वे परोस रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर
नई दिल्ली:

अभिनेता फरहान अख्तर, ऋचा चड्ढा और स्वरा भास्कर ने विज्ञापनों के जरिए ‘‘सामूहिक बलात्कार की संस्कृति'' को बढ़ावा देने को लेकर शनिवार को एक इत्र ब्रांड की आलोचना की.इत्र ब्रांड दो विज्ञापनों ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक बड़े वर्ग को आक्रोशित कर दिया है जिन्होंने दावा किया कि संबंधित विज्ञापन महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा देते हैं.अख्तर ने ट्विटर पर कहा कि 'बेस्वाद' विज्ञापनों से जुड़े लोगों को शर्म आनी चाहिए. अभिनेता ने लिखा, 'इन बदबूदार बॉडी स्प्रे 'सामूहिक बलात्कार' के सहज विज्ञापनों को सोचने, स्वीकृत करने और बनाने के लिए अविश्वसनीय रूप से बेस्वाद और विकृत दिमाग की जरूरत है !! शर्मनाक.'

वहीं, चड्ढा ने कहा कि विज्ञापन लाने वाले ब्रांड और एजेंसी दोनों पर 'उस गंदगी के लिए मुकदमा चलाया जाना चाहिए जो वे परोस रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'यह विज्ञापन कोई दुर्घटना नहीं है. एक विज्ञापन बनाने के लिए, कोई ब्रांड निर्णय लेने के कई चरणों से गुजरता है. क्रिएटिव, स्क्रिप्ट, एजेंसी, क्लाइंट, कास्टिंग ... क्या हर कोई सोचता है कि बलात्कार एक मजाक है? रहस्योद्घाटन!'

वहीं, हैदराबाद सामूहिक बलात्कार मामले का जिक्र करते हुए भास्कर ने कहा कि उन्हें ये विज्ञापन अत्यंत घृणित दिखाई देते हैं. गायिका सोना मोहात्रा ने विज्ञापनों की आलोचना की और लिखा, 'थीम - सामूहिक बलात्कार. मैंने इसे अपने ट्विटर टाइमलाइन पर यहां देखा और सोच रही थी कि क्या उन्हें अतिरिक्त प्रचार देना निकृष्ट है.' इससे पहले दिन में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से विज्ञापनों के वीडियो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने को कहा.

Advertisement

ट्विटर और यूट्यूब को भेजे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि ये वीडियो “शालीनता और नैतिकता के हित में महिलाओं के चित्रण के प्रति हानिकारक” हैं तथा सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशा-निर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) का उल्लंघन हैं. आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया पर एक इत्र ब्रांड का अनुचित और अपमानजनक विज्ञापन प्रसारित हो रहा है. मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से इस विज्ञापन से जुड़े सभी वीडियो को तुरंत हटाने के लिए कहा है.”

Advertisement

ट्विटर और यूट्यूब को भेजे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने भी संबंधित वीडियो को अपने दिशा-निर्देशों के खिलाफ पाया है. मंत्रालय के मुताबिक, एएससीआई ने विज्ञापनदाता को संबंधित विज्ञापन को तत्काल वापस लेने का निर्देश दिया है. दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर इस विज्ञापन को हटाए जाने की मांग की है.

Advertisement

आयोग ने शनिवार को कहा कि विज्ञापन से ‘‘सामूहिक बलात्कार की संस्कृति को बढ़ावा मिलता है'' और मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस भी जारी किया गया है. ठाकुर को लिखे अपने पत्र में डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने के लिए मंत्रालय से तत्काल कार्रवाई की मांग की.

Advertisement

मालीवाल ने कहा, ‘‘यह कैसी रचनात्मक प्रक्रिया है...जो सामूहिक बलात्कार की संस्कृति को प्रोत्साहित करती है? प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए, ऐसे विज्ञापनों को बंद कर दिया जाना चाहिए.'' उन्होंने कहा कि इस कंपनी पर सबसे कठोर जुर्माना लगाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस मामले में और समय बर्बाद किए बिना दिल्ली पुलिस तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- 

  1. Hyderabad Gang-Rape Case : दो नाबालिग सहित 3 आरोपी गिरफ्तार, TRS नेता का बेटा भी शामिल
  2. बीजेपी ने विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, निरहुआ भी लड़ेंगे चुनाव
  3. गर्मी और लू से अगले हफ्ते भी राहत के आसार नहीं, IMD ने इन इलाकों के लिए जारी की चेतावनी

Video : ज्ञानवापी जाने से रोका तो स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद ने त्‍यागा अन्‍न जल, पूजा करने की है मांग

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Elections: वो सीट जिसके नाम दिल्ली के चुनावी इतिहास का सबसे नजदीकी मुकाबला | Adarsh Nagar
Topics mentioned in this article