मुंबई में कोरोना के मामले बढ़ते ही BMC ने जारी की चेतावनी, अस्पतालों में मास्क हुआ अनिवार्य

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीएमसी आने वाले दिनों में मुंबई में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाएगी. सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं या नहीं, सही आपूर्ति हो रही है या नहीं, इसका भी ऑडिट होगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
मुंबई:

मुंबई में कोरोना के नए मामले बीते कुछ दिनों से फिर बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए BMC ने भी आम लोगों के लिए चेतावनी जारी की है. BMC ने मंगलवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं. इनमें बुजुर्गों को मास्क अनिवार्य करना, कोरोना को लेकर जारी नियमों के पालन करने का अनुरोध भी शामिल है. बता दें कि बीते एक हफ्ते में मुंबई में कुल 1500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. मुंबई के अलग-अलग अस्पतालों में 102 मरीज भर्ती हैं. इनमे से 35 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. BMC की बैठक में फैसला लिया गया है कि सभी बीएमसी अस्पतालों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा. 

टेस्टिंग बढ़ाने पर होगा जोर

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीएमसी आने वाले दिनों में मुंबई में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाएगी. सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं या नहीं, सही आपूर्ति हो रही है या नहीं, इसका भी ऑडिट होगा. बीएमसी अस्पतालों में ग्लव्स, मास्क, पीपीई किट के साथ दवाइयों के स्टॉक की समीक्षा होगी, यदि जरूरत हुई, तो उनकी तुरंत खरीदी की जाएगी. साथ ही वॉर्ड वार रूम्स को पूरी तरह से एक्टिव किया जाएगा. कोरोना को रोकने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसके अलावा प्राइवेट और बीएमसी अस्पतालों में सर्जरी के लिए एडमिट मरीजों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. पॉजिटिव पाए जाने पर बहुत जरूरी न हो, तो सर्जरी टाली जाएगी.

कोविड को लेकर BMC की सख्ती को लेकर मुंबई में रहने वाले लोगों को कहना है कि अब हम कोरोना से नहीं डरते हैं लेकिन सरकार कह रही है तो मास्क पहन रहे हैं. अस्पताल से बाहर भी पहनेंगे. हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हमे लगता है कि खुदको सुरक्षित रखना ज्यादा जरूरी है.

Advertisement

लागातर बढ़ रहे हैं मामले

बता दें कुछ महीने पहले तक मुंबई में कोरोना के मामले कम थे, लेकिन बीते कुछ दिनों में नए मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी दिखी है. 9 अप्रैल तक मुंबई में 1,434 कोरोना के एक्टिव मरीज थे. मुंबई में कोविड पॉजिटिविटी रेट 13.4% प्रतिशत से ऊपर है और 1,647 लोगों की कोरोना जांच की गई थी. इसके साथ ही यहां 44 मरीज ऑक्सीजन स्पोर्ट पर हैं.  बता दें कि दस दिनों के भीतर देश में कोविड पॉजिटिविटी रेट दोगुना हो गया है, वहीं एक्टिव मामलों में करीब ढाई गुना की बढ़ोतरी हुई है.

Advertisement

मुंबई में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 11 फीसदी के ऊपर, अस्पतालों ने तैयार किए कोविड वॉर रूम

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article