मुरादाबाद से BJP के लोकसभा उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह का निधन, उनकी सीट पर शुक्रवार को हुआ था मतदान

Sarvesh Singh Death : कुंवर सर्वेश सिंह चुनाव प्रचार के दौरान भी नजर नहीं आए थे. सर्वेश सिंह 5 बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके हैं. इस बार भी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Kunwar Sarvesh Singh passed away : वर्ष 2014 में हुए आम चुनाव में भी कुंवर सर्वेश सिंह ने जीत दर्ज की थी.

भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का स्वर्गवास हो गया है. वह मुरादाबाद से BJP के लोकसभा उम्मीदवार थे. उनकी सीट पर शुक्रवार को मतदान हुआ था. बताया जा रहा है कि बीमारी के चलते थोड़ी देर पहले उनका देहांत हुआ है. दिल्ली के एक अस्पताल में कुंवर सर्वेश सिंह  का इलाज चल रहा था. वह चुनाव प्रचार के दौरान भी नजर नहीं आए थे. सर्वेश सिंह 5 बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके हैं. इस बार भी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे.

वर्ष 1991 में पहली बार सर्वेश सिंह ठाकुरद्वारा विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लडे़ थे. उसके बाद लगातार 4 बार वो विधायक रहे. 2014 में बीजेपी ने सर्वेश सिंह को लोकसभा का टिकट दिया और सर्वेश सिंह जीत कर केंद्र की राजनीति में आ गए.

2019 में सर्वेश सिंह सपा के एसटी हसन से चुनाव हार गए. कुंवर सर्वेश सिंह को उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेताओं में से एक माना जाता था. सर्वेश सिंह ठाकुर जाति से आते हैं. सर्वेश सिंह के बेटे कुंवर सुशांत सिंह मुरादाबाद लोकसभा में ही आने वाली बढ़ापुर विधानसभा सीट से विधायक हैं.

मुरादाबाद संसदीय सीट (Moradabad Parliamentary Constituency) अनारक्षित है. देश में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में, यानी लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट पर कुल 1958939 मतदाता थे. उस चुनाव में SP प्रत्याशी डॉ. एस. टी. हसन को जीत हासिल हुई थी, इस सीट पर BJP प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार दूसरे स्थान पर रहे थे.

इससे पहले, मुरादाबाद लोकसभा सीट पर वर्ष 2014 में हुए आम चुनाव के दौरान 1771985 मतदाता दर्ज थे. उस चुनाव में BJP पार्टी के प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार ने कुल 485224 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में दूसरे स्थान पर सपा उम्मीदवार डॉ. एस. टी. हसन रहे थे.

उससे भी पहले, उत्तर प्रदेश राज्य की मुरादाबाद संसदीय सीट पर वर्ष 2009 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान 1388525 मतदाता मौजूद थे, जिनमें से INC उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 301283 वोट पाकर जीत हासिल की थी. उस चुनाव में दूसरे स्थान पर BJP के उम्मीदवार कुंवर सर्वेश कुमार रहे थे.

Featured Video Of The Day
खेलों में भागीदारी से जीत की ओर-पैरा-एथलीट: दीपा मलिक