5 राज्यों के लिए चुनावी रणनीति, BJP दफ्तर में पूरे दिन बैठकों का दौर; अगले सप्ताह आ सकती है पहली लिस्ट

पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह का भी नाम शामिल हो सकता है. इसके अलावा हारी हुई सीटों के अलावा कुछ बड़े चेहरे भी लिस्ट भी शामिल हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों में पूरी तरह से जुट गई है. इसको लेकर 29 फरवरी को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक के बाद भाजपा के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी की जाएगी. इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत करीब 80 से 100 उम्मीदवारों के नाम होंगे. इसमें कुछ अन्य बड़े चेहरे भी हो सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी फिर वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. नरेंद्र मोदी के नाम पर औपचारिक चर्चा हुई. पीएम मोदी का नाम यूपी बीजेपी की ओर से प्रस्तावित किया गया. उत्तर प्रदेश की हारी हुई लोकसभा सीटों पर तीन-तीन नामों के पैनल पर चर्चा हुई.

पीएम मोदी वाराणसी से सांसद हैं, जहां से वो दो बार जीत चुके हैं. वो 2014 में 3.37 लाख वोटों के भारी अंतर से चुने गए थे, वहीं 2019 में ये अंतर बढ़कर 4.8 लाख हो गया था. अमित शाह ने 2019 का चुनाव गांधीनगर से लड़ा था, ये सीट उस समय तक बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी के पास थी.

इस बीच, भाजपा ने उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के लिए चुनावी रणनीति तय करने के लिए शनिवार को कई बैठकें की. भाजपा मुख्यालय में गृह मंत्री अमित शाह ने यूपी सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक, संगठन मंत्री धर्मपाल के साथ बैठक की. इसमें प्रदेश की कमजोर लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई. बीजेपी ने जीत की दृष्टि से लोकसभा की कमजोर सीटों पर पहले उम्मीदवार उतारने की रणनीति बनाई है. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 80 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की थी.

उत्तर प्रदेश की बैठक के बाद पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान और छत्तीसगढ़ पर भी चर्चा हुई. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साई भी नई दिल्ली में बैठक में शामिल थे. सूत्रों ने कहा है कि चर्चा उन राज्यों के निर्वाचन क्षेत्रों के आसपास होगी, जहां भाजपा को कमजोर माना जाता है, और उन सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जल्दी घोषित होने की संभावना है.

बीजेपी की ये पहली सूची काफी महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी ने लोकसभा की 543 सीटों में से 370 सीटें जीतने का बड़ा लक्ष्य रखा है और एनडीए के लिए 400 सीटें हासिल करने की दिशा में काम कर रही है.

100 दिन महत्वपूर्ण- पीएम मोदी

पिछले हफ्ते, प्रधानमंत्री ने भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं से 370 सीटें जीतने के पार्टी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए लगन से काम करने का आग्रह किया था और उनसे कहा था कि अगले 100 दिन महत्वपूर्ण होंगे.

Advertisement
पीएम ने पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा था, "अगले 100 दिनों में, हम सभी को हर नए मतदाता, हर लाभार्थी, हर समुदाय तक पहुंचना होगा. हमें हर किसी का विश्वास जीतना होगा. एनडीए को 400 तक ले जाने के लिए, बीजेपी को 370 (सीटों) का आंकड़ा पार करना होगा."

ये दोहराते हुए कि वो सत्ता भोगने के लिए तीसरे कार्यकाल की मांग नहीं कर रहे थे, बल्कि इसलिए कि वो देश के लिए काम करना जारी रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, "एक वरिष्ठ नेता ने एक बार मुझसे कहा था कि मैंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में काफी काम किया है और मुझे ऐसा करना चाहिए, लेकिन मैं 'राजनीति' के लिए नहीं, बल्कि 'राष्ट्रनीति' के लिए काम कर रहा हूं."

केरल से भी उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द हो सकती है जारी
बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए अगले कुछ दिनों में केरल से भी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. ये सूची बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन के नेतृत्व में केरल पदयात्रा के समापन के मौके पर हो सकती है. इस दौरान 27 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस पद यात्रा में शामिल हो सकते हैं.

Advertisement
पार्टी आलाकमान राज्य के पार्टी नेतृत्व के साथ जल्द अंतिम चर्चा करेगा. तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा सांसद शशि थरूर को चुनौती देने के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनेत्री शोभना और फिल्म निर्माता-सह-अभिनेता सुरेश कुमार के नाम पर विचार किया जा रहा है.

केंद्रीय नेतृत्व को केरल से कई नाम प्रस्तावित
केरल की पहली सूची में तिरुवनंतपुरम, अटिंगल, कोल्लम, पथानामथिट्टा, पलक्कड़, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोट्टायम और चालक्कुडी लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार शामिल होंगे. पथानामथिट्टा सीट के लिए पी सी जॉर्ज और उनके बेटे शोन जॉर्ज की उम्मीदवारी को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. इसके अलावा गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई का नाम भी केंद्रीय नेतृत्व को प्रस्तावित किया गया है.  इतना ही नहीं बीजेपी चालक्कुडी निर्वाचन क्षेत्र में ट्वेंटी-20 पार्टी के साथ गठबंधन पर विचार कर रही है. 

त्रिशूर सीट से एक्ट्रेस शोभना के नाम पर चर्चा हो रही है. इस साल 3 जनवरी को एक कार्यक्रम में अभिनेत्री ने महिला आरक्षण विधेयक पारित करने के लिए मोदी की सराहना की थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article