बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की मेहनत रंग लाई, अस्सी की उम्र में बने केंद्रीय मंत्री

जीतन राम मांझी ने इस बार गया लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. इससे पहले वर्ष 2014 और 2019 में उन्‍हें इस लोकसभा सीट से हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पटना :

बिहार (Bihar) की राजनीति में एक मजबूत ताकत रहे हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी (Jitan ram Manjhi) की मेहनत रंग लाई और वह करीब 80 साल की उम्र में कैबिनेट मंत्री बनने में कामयाब रहे. मांझी का उदय किसी असाधारण घटना से कम नहीं है. वर्ष 2014 और 2019 में दोनों बार उन्होंने गया लोकसभा सीट से शिकस्त खाई, लेकिन इस बार उन्होंने जीत दर्ज करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली मंत्रि़परिषद में कैबिनेट मंत्री का पद सुरक्षित किया. वह 2014 में जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ते हुए तीसरे स्थान पर रहे थे, जबकि 2019 में उन्होंने अपनी पार्टी ‘हम (एस)' के बैनर तले असफल प्रयास किया. उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इस बार उन्हें जीत नसीब हुई.

मांझी की राजनीतिक यात्रा में उस समय नाटकीय मोड़ आया जब 2014 में नीतीश कुमार ने अप्रत्याशित रूप से उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जद (यू) के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद दलित समुदाय से आने वाले मांझी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया था.

इमामगंज से मौजूदा विधायक हैं मांझी 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेकुलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी ने अपने पूरे राजनीतिक जीवन में पहली बार गया लोकसभा सीट से जीत हासिल की. मांझी वर्तमान में इमामगंज से मौजूदा विधायक हैं.

Advertisement

उनका राजनीतिक सफर करीब 44 साल लंबा रहा है. वह 1980 से बिहार विधानसभा के सदस्य रहे हैं. वह कई राजनीतिक दलों-कांग्रेस (1980-1990 तक), जनता दल (1990-1996), राष्ट्रीय जनता दल (1996-2005) और जद (यू) (2005-2015) से जुड़े रहे.

Advertisement

इन राजनीतिक दलों के बिहार में सत्ता में रहने के दौरान मांझी विभिन्न मंत्री पद संभाल चुके हैं.

मांझी को 2015 में किया था JDU से निष्‍कासित 

फरवरी 2015 के राजनीतिक संकट के बाद मांझी को जद (यू) से निष्कासित कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने अपनी अलग पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेकुलर) बनाने की घोषणा की और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में शामिल हो गए जिससे नीतीश कुमार ने 2013 में इसलिए नाता तोड़ लिया था, क्योंकि भाजपा ने नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* नरेंद्र मोदी की तीसरी कैबिनेट में यूपी के इन नेताओं को मिली जगह, ये नेता पहली बार बने हैं मंत्री
* कौन हैं नीतीश कुमार के करीबी ललन सिंह, जो केंद्र में बने पहली बार मंत्री...
* कभी नीतीश ने बनाया था CM, अब मिली 'मोदी टीम में जगह, संघर्षों से भरा रहा जीतन राम मांझी का जीवन

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया