27 days ago
दिल्ली:

Bharat Bandh Today LIVE: सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर और उपवर्गीकरण करने के फैसले के खिलाफ अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा ने 21 अगस्त यानी कि आज भारत बंद (Bharat Band On SC,ST Reservation) बुलाया है. क्रीमीलेयर के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई दलित और आदिवासी संगठनों ने ये बंद बुलाया है.  इसके साथ ही उन्होंने कई मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है. उनकी ये मांग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए है. दलित और आदिलासी संगठनों के भारत बंद को कई राजनीतिक संगठनों का भी समर्थन हासिल है.

ये भी पढ़ें-भारत बंद के दौरान आखिर इतना क्यों ट्रेंड कर रहे हैं चिराग पासवान?

ये भी पढ़ें-सुनसान सड़कें, दुकानों पर ताला... जानिए पटना से अलवर तक भारत बंद का क्या है असर | Live

क्यों बुलाया भारत बंद?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों एक फैसला सुनाया था, जिसमें कहा गया था कि सभी SC-ST जातियां और जनजातियां समान वर्ग नहीं हैं. कई जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. इसके लिए अदालत ने सीवर की सफाई करने वाले और बुनकर का काम करने वालों का उदाहरण दिया था. उन्होंने कहा कि ये दोनों ही जातियां SC कैटेगरी में आती हैं. इस जाति से आने वाले लोग बाकी लोगों से ज्यादा पिछड़े हैं. 

Bharat Bandh 21 August LIVE: 

    Aug 21, 2024 17:25 (IST)

    उप्र में ‘भारत बंद’ का मामूली असर, दलित आरक्षण के समर्थन में संगठनों ने निकाले जुलूस

    आरक्षण से संबंधित उच्चतम न्यायालय के हाल के आदेश को लेकर विभिन्न संगठनों द्वारा बुधवार को आहूत ‘भारत बंद’ का उत्तर प्रदेश में मामूली असर रहा. आरक्षण के समर्थन में राज्य के कई हिस्सों में दलित संगठनों ने जुलूस निकाले, पदयात्रा की और प्रदर्शन किया.

    राज्य में ज्यादातर दुकानें खुली रहीं और कामकाज सामान्य रूप से चलता रहा. अनुसूचित जातियों (एससी) के आरक्षण पर उच्चतम न्यायालय के हाल के एक आदेश से असहमत कुछ समूहों द्वारा आहूत एक दिन के ‘भारत बंद’ के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई.

    Aug 21, 2024 17:16 (IST)

    गुजरात के आदिवासी और दलित बहुल इलाकों में दिखा भारत बंद का असर

    अनुसूचित जातियों (एससी) का उप-वर्गीकरण करने संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ कुछ दलित और आदिवासी समूहों के बुधवार को एक दिवसीय 'भारत बंद' के दौरान गुजरात में प्रदर्शनकारियों ने एक मालगाड़ी और सड़कें अवरुद्ध कर दीं.

    गुजरात के छोटा उदयपुर, नर्मदा, सुरेंद्रनगर, साबरकांठा और अरावली जैसे जिलों के आदिवासी और दलित समुदाय बहुल इलाकों में बंद का असर देखने को मिला, जहां बाजार बंद रहे.

    Aug 21, 2024 17:00 (IST)

    केंद्र सरकार आरक्षण के खिलाफ, नीतीश कुमार थके हुए सीएम हैं : तेजस्वी यादव

    आरक्षण के मुद्दे पर देशभर में आंदोलन चल रहा है. इसे लेकर बुधवार को भारत बंद का भी आह्वान किया गया है. बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है.

    तेजस्वी ने कहा कि हम लगातार कहते आ रहे हैं कि केंद्र सरकार आरक्षण के खिलाफ है और अब इसकी तस्वीर भी सामने आ रही है, आज हमने उसी का विरोध किया है.

    इस दौरान तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के साथ-साथ चिराग पासवान पर भी निशाना साधा और कहा कि क्या ये लोग और इनके परिवार के अन्य सदस्य आरक्षण का लाभ नहीं ले रहे हैं. सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करने से काम नहीं चलेगा, हमें हकीकत की बात करनी होगी.

    Aug 21, 2024 15:37 (IST)

    इंदौर में बेअसर रहा भारत बंद, भीम आर्मी के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे

    अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर बुधवार को बुलाए गए भारत बंद का मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में कोई असर नजर नहीं आया. बंद के दौरान जन-जीवन तथा कारोबारी गतिविधियां सामान्य बनी रहीं. चश्मदीदों ने बताया कि शहर की सड़कों पर यातायात आम दिनों की तरह नजर आया और माल परिवहन की गतिविधियां भी सुचारू रूप से जारी रहीं.

    Aug 21, 2024 15:34 (IST)

    पटना में लाठी चार्ज के दौरान एसडीएम साहब को भी लगी लाठी. पुलिस वाले ने गलती से SDM पर ही भांज दी लाठी. 

    देखें वीडियो

    Aug 21, 2024 15:28 (IST)

    भारत बंद के चलते बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बंध के दौरान पटना में बंद समर्थकों को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और लोगों को काबू करने की कोशिश की लेकिन इसी बीच एसडीएम पर भी पुलिसवाले ने लाठी भांज दी. इसके बाद तीन पुलिसकर्मी एसडीएम को घेर कर चलते हुए नजर आए. 

    Advertisement
    Aug 21, 2024 14:33 (IST)

    आरक्षण पर विपक्ष भ्रम फैला रहा-अर्जुनराम मेघवाल

    भारत बंद पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट का जो निर्णय आया है उसके दो भाग हैं.  एक विषय क्रीमी लेयर का है और दूसरा अनुसूचित जाति के उप-वर्गीकरण का. जब SC-ST के सांसदों को ऐसा लगा कि विपक्ष भ्रम फैला रहा है तो उसके लिए उन्होंने 9 अगस्त को प्रधानमंत्री को ज्ञापन दिया. प्रधानमंत्री ने कैबिनेट में फैसला करके कहा कि क्रीमी लेयर इस फैसले में लागू नहीं है और न ही इस फैसले का भाग है. दूसरा हिस्सा दिशा का है जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर राज्य चाहें तो वे उप-वर्गीकरण कर सकते हैं. विपक्ष के लोग अनावश्यक रूप से इस विषय पर भ्रम फैला रहे हैं. SC-ST और OBC के हितों की प्रधानमंत्री मोदी लगातार रक्षा करते आ रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे.

    Aug 21, 2024 14:31 (IST)

    Bharat Band In UP: उत्तर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में

    उत्तर प्रदेश DGP प्रशांत कुमार ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों द्वारा जो भारत बंद का आह्वान किया गया था उसके लिए व्यापक पुलिस बलों की तैनाती की गई है.अधिकारी संबंधित मजिस्ट्रेटों के साथ लगातार दौरा कर रहे हैं. प्रजातांत्रिक तरीके से सभी जगहों से पत्रक लिए जा रहे हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है. कहीं भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. सभी पक्षों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों के वार्ता हो चुकी है और सभी ने यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी. प्रदेश की जनता को आश्वस्त करना चाहते हैं कि कानून-व्यवस्था किसी भी स्थिति में बिगड़ने नहीं दी जाएगी.

    Advertisement
    Aug 21, 2024 13:33 (IST)

    Bharat Bandh: पुलिस वाले ने गलती से SDM पर भांज दी लाठी

    भारत बंद के दौरान पटना में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया तो एसडीएम साहब को भी लाठी लग गई. पुलिस वाले ने गलती से SDM पर ही भांज दी लाठी.

    Aug 21, 2024 12:48 (IST)

    Bharat Bandh: बिहार में भीड़ पर लाठीचार्ज, पानी की बौछार

    भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है. पटना में बंद समर्थक सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, प्रदर्शनकारी बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर कर दिया. इसके साथ ही उन पर वॉटर केनन का भी इस्तेमाल किया गया. 

    Advertisement
    Aug 21, 2024 12:34 (IST)

    हरदोई में भारत बंद का असर नहीं

    उत्तर प्रदेश के हरदोई में भारत बंद का असर नहीं दिखा. रोजाना की तरह दुकानें खुली हुई हैं. हालांकि पुलिस हाई अलर्ट पर है. शहर के हर चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात है. अमरोहा में बंद समर्थकों ने हाथों में नीला झंडा और तिरंगा लेकर जोरदार प्रदर्शन किया.

    Aug 21, 2024 12:34 (IST)

    बिहार में ट्रेन का चक्का जाम

    दरभंगा में भीम आर्मी और अन्य दलित संगठनों ने बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन का चक्का जाम कर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना करते हुए इसे अनुसूचित जाति और जनजाति समाज के खिलाफ एक बड़ी साजिश करार दिया और सरकार से मांग की है कि इस फैसले को वापस लिया जाए.

    Advertisement
    Aug 21, 2024 12:34 (IST)

    Bharat Bandh: अलवर में दुकानें बंद

    अलवर में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है. बाजारों में दुकानें बंद हैं और सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं. जिला कलक्टर ने कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है, जबकि पुलिस प्रशासन लगातार राउंड पर है. हालांकि, जिले में शांति का माहौल बना हुआ है.

    Aug 21, 2024 12:33 (IST)

    पटना में आगजनी, पुलिस अलर्ट

    पटना में बंद समर्थकों ने महेंद्रु अंबेडकर हॉस्टल के पास सड़क को जाम कर आगजनी की. पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है और शांति व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कर रहा है. 

    Aug 21, 2024 12:33 (IST)

    चाईबासा में आवाजाही ठप

    झारखंड के चाईबासा में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला है.  झारखंड मुक्ति मोर्चा के समर्थन के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति संगठनों ने बाजारों को बंद करा दिया और वाहनों की आवाजाही ठप करवा दी. चाईबासा शहर के तांबो चौक पर सड़क को जाम कर दिया गया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता का कहना है कि आरक्षण में वर्गीकरण की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

    Aug 21, 2024 12:33 (IST)

    कवर्धा में बंद का ज्यादा असर नहीं

    छत्तीसगढ़ के कवर्धा में भारत बंद का असर थोड़ा कम देखा गया. छोटे व्यापारी और अन्य व्यावसायिक संगठन के चेंबर ऑफ कॉमर्स ने भारत बंद का समर्थन नहीं किया है. चेंबर ने बताया कि व्यापारिक संगठनों की बिना पूर्व सूचना के समर्थन न देने की परंपरा है, जिसकी वजह से कवर्धा में भारत बंद का प्रभाव सीमित रहा.रायपुर के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. 

    Aug 21, 2024 11:43 (IST)

    अब कुछ और नहीं बचा, भारत बंद पर जयंत सिंह

    एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज हो रहे देशव्यापी भारत बंद को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी, इसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इसपर स्पष्टीकरण भी दे दिया. कैबिनेट ने भी अपनी राय साफ कर दी है तो अब कुछ और नहीं बचा है."

    Aug 21, 2024 11:42 (IST)

    Bharat Bandh LIVE: रांची में टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन

    झारखंड के रांची में भारत बंद समर्थकों ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सड़क पर टायर जलाकर विरोध जताया. राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा हाथों में बैनर लिए सड़क पर उतरा. 

    Aug 21, 2024 11:37 (IST)

    Bharat Bandh LIVE: आरक्षण के विरोध में अजमेर में बाइक रैली

    राजस्थान में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के दौरान आज बाइक रैली निकाली. इस दौरान प्रदर्शनकारियों के हाथों में नीले झंडे लहरा रहे थे.

    Aug 21, 2024 11:30 (IST)

    Bharat Bandh In MP: ग्वालियर में पुलिस के पुख्ता इंतजाम

    मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद को लेकर पुलिस के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया है. पुलिस किसी भी स्थिति के लिए तैयार है और कानून-व्यवस्था संभाले हुए है.

    Aug 21, 2024 11:27 (IST)

    Bharat Bandh In Agra: आगरा में हजारों प्रदर्शनकारियों ने किया MG रोड जाम

    भारत बंद के दौरान आगरा के जिला मुख्यालय पर हजारों की संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारी लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने एमजी रोड जाम कर दिया है.

    Aug 21, 2024 10:56 (IST)

    Bharat Bandh In Rajasthan: जोधपुर में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे बंद समर्थक

    राजस्थान के जोधपुर में भारत बंद का असर देखा जा रहा है. DCP जोधपुर पूर्व आलोक श्रीवास्तव ने कहा, "आज का जो प्रस्तावित भारत बंद है इसके संबंध में जालोरी गेट पर विभिन्न संगठनों के लोग आने शुरू हुए हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह लोग 11 बजे तक एकत्रित होकर जुलूस रवाना करेंगे और कलेक्टर को ज्ञापन देंगे. सभी लोगों से अपील की गई है कि वे प्रदर्शन को शांतिपूर्वक रखें.

    Aug 21, 2024 10:54 (IST)

    Bharat Bandh In Moradabad: मुरादाबाद में चप्पे-चप्पे पर पुलिस, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

    आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के भारत बंद के दौरान उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं. जगह-जगह पुलिस तैनात है, जो कि यह सुनिश्चित कर रही है कि शहर में ट्रैफिक को जाम न किया जाए. 

    Aug 21, 2024 10:39 (IST)

    Bharat Bandh In UP: आगरा में रैली के जरिए विरोध-प्रदर्शन

    उत्तर प्रदेश के आगरा में 'आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' ने भारत बंद के दौरान हाथों में झंडे लेकर रैली निकाली और विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने जनकर नारेबाजी भी की.

    Aug 21, 2024 10:33 (IST)

    Bharat Bandh in Bihar: हाजीपुर में शहर से हाईवे तक जाम, लोग परेशान

    बिहार के हाजीपुर में भारत बंद का असर देखा जा रहा है. शहर से लेकर हाईवे तक जाम लगा हुआ है. टायर जलाकर बंद समर्थक विरोध जता रहे हैं. वैशाली जिला में सड़क जाम कर दी गई है. सड़कों पर लगे जाम से राहगीरों को परेशानी हो रही है. बाइकों को सड़क पर निकने नहीं दिया जा रहा है. 

    Aug 21, 2024 09:01 (IST)

    Bharat Bandh In Bihar: जहानाबाद में पुलिस से भिड़े बंद समर्थकों

    भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद के एरकी गांव के पास पटना-गया मुख्य सड़क मार्ग NH-83 पर 2 घंटे तक जाम लगा रहा. केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान बंद समर्थक और पुलिस में हाथपाई भी हुई. पुलिस ने जाम खत्म करवाते हुए 5 लोगों को हिरासत में ले लिया.

    Aug 21, 2024 07:55 (IST)

    Bharat Bandh Today Live: भारत बंद को BSP का समर्थन

    मायावती की बीएसपी ने भारत बंद को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र और इसे निष्प्रभावी बनाकर  खत्म करने की मिलीभगत की वजह से 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण और इनमें क्रीमीलेयर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ  रोष और आक्रोश है. 

    Aug 21, 2024 07:48 (IST)

    Bharat Bandh: दिल्ली में भारत बंद का असर नहीं, सभी 700 बाजार खुले

    देशव्यापी भारत बंद का दिल्ली में कोई असर नहीं होगा. व्यापारियों और फैक्ट्री मालिकों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ( सीटीआई ) चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि हमने कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, खारी बावली, नया बाजार, चावड़ी बाजार, सदर बाजार,  करोल बाग, कमला नगर, कनोट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, आदि 100 से ज्यादा बाजारों के एसोसिएशन्स से मामले पर चर्चा की. सभी का कहना है कि भारत बंद को लेकर किसी ने भी व्यापारी संगठनों से न ही संपर्क किया है और ना ही समर्थन मांगा है. इसलिए दिल्ली के सभी 700 बाजार पूरी तरह से खुले रहेंगे, इसके अलावा सभी 56 इंडस्ट्रियल एरिया भी खुले रहेंगे. 

    Aug 21, 2024 07:41 (IST)

    Bharat Bandh Live: दंतेवाड़ा में दुकानें बंद, ट्रांसपोर्ट ठप

    छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है. यहां पर बाजार बंद हैं, दुकानें बंद हैं. ट्रांसपोर्ट सर्विसेज भी बंद रहेंगी. और प्राइवेट स्कूलों में भी छुट्टी घोषित की गई है. 

    Aug 21, 2024 07:40 (IST)

    Bharat Bandh: राजस्थान में कक्षा 1 से 12 के स्कूलों में छुट्टी, परीक्षाएं टली

    भारत बंद के दौरान राजस्थान में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. जिसकी वजह से बच्चों की परीक्षाएं भी स्थगित हो गई हैं.

    Aug 21, 2024 07:39 (IST)

    Bharat Bandh: SC-ST आरक्षण में क्रीमीलेयर पर बवाल

    सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को SC-ST आरक्षण में क्रीमीलेयर बनाने की अनुमति दी है. कोर्ट ने कहा है कि जिन्हें वास्तव में जरूरत है, उनको आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. इस फैसले को लेकर देश मे व्यापक बहस छिड़ गई है. भारत बंद करने वाले समर्थक इस फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

    Aug 21, 2024 07:37 (IST)

    सिपाही भर्ती: परीक्षा केंद्र तक पैदल जा रहे अभ्यर्थी

     बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के दौरान सिपाही भर्ती परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हो रही है. दूर दराज से आए अभ्यर्थियों को खाने-पीने से लेकर आने जाने में परेशानी हो रही है. बंद की वजह से कई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र तक पैदल चलकर जाने को मजबूर हैं. 

    Aug 21, 2024 07:34 (IST)

    बिहार: भारत बंद को महागठबंधन का समर्थन

    SC-ST के आरक्षण में क्रिमीलेयर लागू करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति और अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा के बैनर तले आज भारत बंद बुलाया गया है.  इस बंद को महागठबंधन ने भी समर्थन दिया है. उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि अध्यादेश लाकर इसे खारिज करें नहीं तो देश की दलित अब जाग चुकी है.

    Aug 21, 2024 07:19 (IST)

    Bharat Bandh:सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए जाने वालों को परेशानी

    बिहार के जहानाबाद में  SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर लागू करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के विरोध में आज भारत बंद के दौरान समर्थकों ने ऊंटा मोड़ के पास  NH-83 को जाम कर दिया. इससे सबसे ज्यादा परेशानी सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों को हो रही है. एनएच-83 पर  वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं.

    Aug 21, 2024 07:13 (IST)

    स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप खुलेंगे या बंद?

    भारत बंद के दौरान आमतौर पर स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. राजस्थान के दौसा, जयपुर, गंगापुर सिटी,भरतपुर और डीग, झुंझुनू, गुड़गांव और सवाईमाधोपुर में स्कूल की छुट्टी का ऐलान किया गया है.

    Aug 21, 2024 07:12 (IST)

    Bharat Band Today: बैंक खुलेंगे या बंद रहेंगे?

    भारत बंद के दौरान बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रह सकते हैं. बंद रखने पर अभी तक कोई आदेश जारी नहीं हुआ है.

    Aug 21, 2024 07:11 (IST)

    Bharat Band Today: अस्पताल खुलेंगे या बंद रहेंगे?

    भारत बंद के दौरान अस्पताल और एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सर्विसेज चालू रह सकती हैं.  

    Aug 21, 2024 07:09 (IST)

    Bharat Band: क्या ट्रांसपोर्ट सेवाएं बंद रहेंगी?

    भारत बंद के दौरान क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा, इसे लेकर कोई आधिकार ऐलान नहीं किया गया है. माना जा रहा है किट्रांसपोर्ट सर्विसेज प्रभावित हो सकती हैं. कई जगहों पर निजी दफ्तर भी बंद रह सकते हैं.

    Aug 21, 2024 07:06 (IST)

    Bharat Band: भारत बंद के दौरान क्या खुला और क्या बंद?

    • भारत बंद के दौरान ट्रांसपोर्ट सर्विसेज प्रभावित हो सकती हैं. कई जगहों पर निजी दफ्तर भी बंद रह सकते हैं.
    • पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेन सर्विसेज जारी रहेंगी.
    • अस्पताल और एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सर्विसेज चलती रहेंगी. 
    • बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे. बंद रखने पर अभी तक कोई आदेश सरकार की तरफ से जारी नहीं हुआ है.
    • भारत बंद के दौरान स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे.
    • राजस्थान के दौसा, जयपुर, गंगापुर सिटी,भरतपुर और डीग, झुंझुनू, गुड़गांव और सवाईमाधोपुर में स्कूल बंद.

    Aug 21, 2024 07:04 (IST)

    Bharat Band live:क्या है संगठनों की मांग?

    भारत बंद बुलाने वाले दलित संगठनों की मांग है कि सरकारी जॉब में एससी-एसटी और ओबीसी कर्मचारियों के जाति आधारित डेटा को तुरंत जारी किया जाए, जिससे उनका सटीक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो सके. 

    Aug 21, 2024 07:02 (IST)

    SC कोटा के भीतर कोटा वाला फैसला वापस ले-संगठन

    भारत बंद बुलाने वाले संगठनों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट कोटा के भीतर कोटा वाले अपने फैसले को वापस ले या फिर उस पर पुनर्विचार करे.

    Aug 21, 2024 07:00 (IST)

    SC-ST समुदाय आर्थिक रूप से पिछड़ा-बंद समर्थक

    बंद समर्थकों का कहना है कि एससी-एसटी समुदाय के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं. उनको प्राइवेट सेक्टर्स में आरक्षण नहीं मिलता है.

    Aug 21, 2024 06:59 (IST)

    Bharat Band: SC-ST आरक्षण के मुद्दे पर आज भारत बंद

    SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद का आह्वान किया गया है. देशभर के कई दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद बुलाया है.

    Featured Video Of The Day
    हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी