Advertisement

बेंगलुरु बंद: सभी रूटों पर चलेंगी सरकारी बसें, ऑटो का परिचालन ठप

बंद के मद्देनजर बेंगलुरु शहरी के जिला कलेक्टर ने मंगलवार को सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
बेंगलुरु:

तमिलनाडु (Tamil Nadu)  को 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ने के कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (CWMA) के आदेश के विरोध में किसान संगठनों की तरफ से मंगलवार को बंद अह्वान किया गया है. बंद से आम लोगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) के सभी मार्ग मंगलवार को सामान्य रूप से चालू रखे गए हैं. बीएमटीसी की तरफ से इस बात की जानकारी सोशल मीडिया साइट एक्स पर दी गई है. एक वीडियो भी साझा किया गया है जिसमें बीएमटीसी की बस यात्रियों को सामान्य रूप से लेकर जा रही है.

बंद को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

हालांकि बंद के कारण लोग घरों से बाहर कम निकल रहे हैं. एक बस कंडक्टर मंजू ने एएनआई को बताया कि जैसा कि बंद का आह्वान किया गया है, केम्पेगौड़ा बस स्टॉप पर कोई भी यात्री नहीं दिख रहा है, जो आमतौर पर राज्य के सबसे व्यस्त बस स्टॉप में से एक है. कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए बेंगलुरु के कई हिस्सों में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाली दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद हैं. 

स्कूल और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा

 बंद के मद्देनजर बेंगलुरु शहरी के जिला  कलेक्टर केए दयानंद ने मंगलवार को  सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने कहा कि शहर में धारा 144 लागू की गई है जिसके तहत पांच से अधिक लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी. शहर में कैब की सुविधा सामान्य दिनों की तरह चल रही है.  ओला उबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तनवीर पाशा ने कहा कि बीएमटीसी, ओला और उबर सेवाएं हमेशा की तरह रहेंगी. 

बेंगलुरु होटलियर्स एसोसिएशन ने बंद का किया समर्थन

बेंगलुरु होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पीसी राव ने कहा है कि शहर में रेस्तरां बंद रहेंगे.  उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है; हम कल (कन्नड़ समर्थक संगठनों द्वारा) बुलाए गए कर्नाटक बंद का भी समर्थन कर रहे हैं, क्योंकि हमें न्याय नहीं मिला है. इस बीच ऑटो चालक भी हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं.मैजेस्टिक बीएमटीसी बस स्टॉप, बेंगलुरु के एक ऑटो चालक नसीर खान ने कहा कि हम विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद का समर्थन करते हैं.  जब कावेरी जल मुद्दा सामने आता है, तो हमारा बहुत स्पष्ट रुख होता है. कर्नाटक किसी को पानी नहीं देगा.  हम बंद का समर्थन करेंगे. यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए, एयरलाइन विस्तारा ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. एयरलाइन ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि 26 सितंबर, 2023 को 'बेंगलुरु बंद' के कारण निजी परिवहन बाधित हो सकता है. बेंगलुरु से यात्रा करने वाले ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे हवाई अड्डे तक अपनी यात्रा के लिए अधिक समय दें. 

क्यों बुलाया गया है बंद?

किसान संगठनों, कन्नड़ संगठनों और विपक्षी दलों ने सीडब्ल्यूएमए के उस आदेश के विरोध में आज शहर में बंद का आह्वान किया है, जिसमें राज्य को 13 सितंबर से प्रभावी होकर 15 दिनों के लिए पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया गया है. 

एचडी देवेगौड़ा ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) सांसद पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में विशेषज्ञों की एक टीम से कर्नाटक में पानी और खड़ी फसल की स्थिति का अध्ययन करने का अनुरोध किया है.  पूर्व पीएम ने जद (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि मैंने मौजूदा स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री से अपील की है. पीएम को लिखे अपने पत्र में मैंने लिखा कि जल शक्ति विभाग को एक समीक्षा याचिका दायर करनी चाहिए और पानी और खड़ी फसल की स्थिति का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति कर्नाटक भेजनी चाहिए. मैंने देश के उपराष्ट्रपति से भी यही अनुरोध किया है.

बीजेपी ने बंद का किया समर्थन

बंद पर बोलते हुए बीजेपी नेता सीटी रवि ने कहा कि हमारे राज्य पार्टी प्रमुख और बीएस येदियुरप्पा ने समर्थन की घोषणा की. हम इसका समर्थन करेंगे और इसके साथ ही हम गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन भी करेंगे.  जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) सांसद एचडी देवेगौड़ा ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में विशेषज्ञों की एक टीम से कर्नाटक में पानी और खड़ी फसल की स्थिति का अध्ययन करने का अनुरोध किया है. 

ये भी पढ़ें- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: