अयोध्या राम मंदिर में लगाए जा रहे सोना जड़े दरवाजे, हाथी, कमल समेत हिंदू धर्म के ये चिन्ह उकेरे गए

सोने से जड़े दरवाजे राम मंदिर (Ayodhya Ram Temple) में अलग-अलग द्वारों पर लगाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक मंदिर के अंदर कुल 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे लगाए जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच ये काम बहुत ही तेजी से निपटाया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले भव्य राम मंदिर उद्घाटन (Ayodhya Ram Temple Inauguration) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. शहर में साज-ओ-सज्जा से लेकर मंदिर के भीतर हर एक काम बारीकी और पूरी सफाई से किया जा रहा है, तकि रामलला के स्वागत में किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाए.  मंदिर के भीतर दरवाजे लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है. स्वर्ण जड़ित 10 से ज्यादा दरवाजे मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में लगाए जा रहे हैं. इन गोल्डन दिखने वाले दरवाजों के ऊपर सोने की परत लगाकर उस पर नक्काशी की गई है. 

ये भी पढ़ें-RSS प्रमुख भागवत को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए औपचारिक रूप से किया गया आमंत्रित

राम मंदिर में लग रहे स्वर्ण जड़ित दरवाजे

सोने से जड़े ये दरवाजे राम मंदिर में अलग-अलग द्वारों पर लगाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक मंदिर के अंदर कुल 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे लगाए जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच ये काम बहुत ही तेजी से निपटाया जा रहा है, ताकि 22 जनवरी तोक कोई भी काम बाकी न बचे.

मंदिर के भीतर चार दरवाजे अब तक लग चुके हैं, अब 10 दरवाजे लगने का काम बाकी बचा है, जिसे धीरे-धीरे निपटाया जा रहा है. सोने की परत वाले इन नक्काशीदार दरवाजों की कीमत करोड़ों में है. आज सुबह तक मंदिर में 4 दरवाजे लगा लिए गए थे. 

Advertisement

मंदिर के दरवाजों पर बने हिंदू धर्म के प्रतीक

सोने के इन दरवाजों पर बहुत ही खूबसूरती से नक्काशी की गई है. हिंदू धर्म से जुड़े प्रतीक और चिन्ह इस पर दिखाई दे रहे हैं. इन दरवाजों पर हाथी, भगवान विष्णु और स्वागत मुद्रा में देवी की तस्वीरों के साथ ही कमल के जिन्हों के बहुत ही खूबसूरती से उकेरा गया है.

Advertisement

मंदिर के दरवाजों का ठेका हैदराबाद की अनुराधा टिंबर कंपनी को दिया गया है. हैदराबाद की कंपनी अनुराधा टिंबर्स इंटरनेशनल के डायरेक्टर सरथ बाबू ने एक खास इंटरव्यू में एनडीटीवी को बताया था कि वह गर्भगृह जिसमें 5 साल के नन्हें रामलला की मूर्ति विराजमान होगी, उसके दरवाजे  8 फीट ऊंचे और 12 फीट चौड़ा होने के साथ ही छह इंच मोटे होंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें-न्यूयॉर्क कोर्ट ने हत्या की साजिश के आरोप में फंसे भारतीय युवक के खिलाफ मांगे सबूत

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment