Ayodhya: कलाकार ने माचिस की तीलियों से बनाया राम मंदिर का अद्भुत प्रतिरूप

Ayodhya Pran Prathishta: ओडिशा के एक मूर्तिकार ने माचिस की तीलियों से राम मंदिर का रेप्लिका बनाया है. पुरी के रहने वाले सास्वत रंजन ने 6 दिन के अंदर राम मंदिर के इस प्रतिरूप का निर्माण किया है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है. इसी बीच ओडिशा के एक मूर्तिकार ने माचिस की तीलियों से राम मंदिर का रेप्लिका बनाया है. पुरी के रहने वाले सास्वत रंजन ने 6 दिन के अंदर राम मंदिर के इस प्रतिरूप का निर्माण किया है. 

मूर्तिकार सास्वत रंजन ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ''मुझे अयोध्या के राम मंदिर के इस प्रतिरूप को बनाने में लगभग 6 दिनों का वक्त लगा है. मैंने इसे बनाने के लिए 936 माचिस की तीलियों का इस्तेमाल किया है. राम मंदिर के इस प्रतिरूप की लंबाई 14 इंच और चौड़ाई 7 इंच है. मुझे नहीं लगता कि माचिस की तीलियों से इससे छोटा राम मंदिर का प्रतिरूप बनाया जा सकता है.''

पीएम मोदी को ये प्रतिरूप देना चाहते हैं रंजन

रंजन ने बताया कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राम मंदिर का ये प्रतिरूप देना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ''मेरी ख्वाहिश है कि राम मंदिर के इस रेप्लिका को मैं पीएम मोदी को दे सकूं. मैं चाहता हूं कि कोई इसमें मेरी मदद करे.''

रामलला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का ऐतिहासिक अनुष्ठान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संतों और कई विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में होगा.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को बताया था कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर एक शानदार म्यूजिकल ईवेंट का भी आयोजन किया गया है जिसका नाम 'मंगल ध्वनी' है. इस दौरान संगीत के क्षेत्र के कई बड़े नाम परफॉर्म करते हुए नजर आएंगे.

दोपहर को 12 बजकर 20 मिनट पर होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह

श्रीरामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार दोपहर को 12 बजकर 20 मिनट पर होगा. 

इस खास मौके पर उत्तर प्रदेश के लखनऊ को प्रभु श्रीराम के पोस्टर और झंडों से सजाया गया है और देशभर में लाइट्स और प्रभु श्रीराम के बड़े-बड़े कटआट्स और पोस्टर भी लगाए गए हैं. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलेद देशभर में ही दिवाली जैसी रौनक देखने को मिल रही है. 

Advertisement

समारोह में क्रिकेट जगत, फिल्म जगत, संत समाज, राजनीति, कला, साहित्य, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों के जानेमाने नाम भी शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं. 

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article