राम मंदिर उद्घाटन से पहले सूर्य-थीम वाले स्तंभों से सजाई जा रही अयोध्या की सड़कें, जानें कहां तक पहुंचा काम?

Ram Mandir Inauguration: कंपनी की प्रोडक्शन टीम के मैनेजर सचिन निकुंभ कहा कि "बड़े दिन के लिए पूरे शहर को सजाया जा रहा है. 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) जगमगा उठेगी."

Advertisement
Read Time: 17 mins
A
नई दिल्ली:

 अयोध्या में अगले महीने राम मंदिर के भव्य उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir Inauguration) से पहले तैयारियां जोरों पर हैं. शहर की एक मुख्य सड़क को सूर्य-थीम वाले स्तंभों से सजाया जा रहा है.  30 फुट ऊंचे प्रत्येक स्तंभ में एक खूबसूरत गोलाकार आकृति बनी है, जो रात में लाइट जलने पर सूर्य (Ram Mandir) की तरह चमकने लगता है. उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग के अयोध्या डिवीजन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस तरह के 40 खंभे सड़क, यानी कि धर्म पथ पर लगाए जाएंगे, ये जगह नया घाट के पास लता मंगेशकर चौक को अयोध्या बाईपास से जोड़ती है. 

ये भी पढ़ें-"मांग में सिंदूर लगाया, मिठाई खिलाई और पेड़ से लटक गए" इस खौफ के चलते प्रेमी जोड़े ने खत्म कर ली जिंदगी

सड़कों के दोनों तरफ लगाए जा रहे सूर्य स्तंभ

इंजीनियर एपी सिंह ने यहां पीटीआई-भाषा को बताया कि राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्रतिष्ठा से पहले इन 'सूर्य स्तंभों' को लगाने का काम किया जा रहा है. इसमें से 20 स्तंभ लता मंगेशकर चौक के पास लगाए जाएंगे. सड़क की दोनों तरफ 10-10 पिलर लगाए जाएंगे. चेक करने पर पता चाल कि 10 खंभे पहले ही लगाए जा चुके हैं, सड़क के दूसरी तरफ 10 सूर्य स्तंभों को सजाने का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बाकी के 20 खंभे सतरंगी पुल से आगे साकेत पेट्रोल पंप के पास उसी सड़क पर लगाए जा रहे हैं. वहां भी काम चल रहा है, जिसको पूरा करने का लक्ष्य 29 दिसंबर तक रखा गया है. 

 सीमेंट कंक्रीट से बने हर स्तंभ को विशेष फाइबर से सजाया गया है. अधिकारी ने कहा, इसमें 'जय श्री राम' का नारा, भगवान हनुमान की गदा और अन्य सजावटी चीजें लगाई गई हैं. पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना के बारे में अक्टूबर में सोचा गया था. इसे शुरू इसी महीने किया गया.  बता दें कि पीए मोदी 30  दिसंबर को अयोध्या पहुंचेंगे. अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और एक नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

30 दिसंबर को अयोध्या जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी हवाई अड्डे से शहर तक एक रोड शो भी करेंगे. अधिकारी ने कहा, "जब प्रधानमंत्री हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचेंगे तो वह इस सड़क से प्रवेश करेंगे और ये 'सूर्य स्तंभ' अयोध्या में उनका स्वागत करेंगे." उन्होंने बतया कि सूर्य-थीम वाले स्तंभों को स्थापित करने का ठेका एक निजी कंपनी को दिया गया था, जिसने इस काम के लिए मुंबई की क फर्म को हायर किया. सूर्य-थीम वाले स्तंभों के कास्टिंग का काम स्ट्रीट लाइट पोल और सजावटी पोल बनाने वाली और आपूर्तिकर्ता, सनसिटी इनोवेशन नासिक में कर रही है. 

Advertisement

कंपनी की प्रोडक्शन टीम के मैनेजर सचिन निकुंभ ने पीटीआई-भाषा को बताया कि लता मंगेशकर चौक के पास सभी 20 'सूर्य स्तंभ' मंगलवार तक लगा दिए गए थे. उन्होंने कहा कि काले रंग से रंगी फाइबर की सतह पर तांबे की बर्निश होती है, जबकि ओर्ब विशेष ग्लास फाइबर से बना होता है, जिससे इसे चमक मिलती है. निकुंभ ने कहा कि जब भी मजदूर भारी बोझ उठाकर थक जाते हैं तो वह 'जय श्री राम' और 'जय हनुमान' का जाप करते हैं. निकुंभ ने कहा, "बड़े दिन के लिए पूरे शहर को सजाया जा रहा है. 22 जनवरी को अयोध्या जगमगा उठेगी." वहीं  मजदूर सोनू शर्मा ने कहा, "हमें इस परियोजना पर काम करके बहुत अच्छा लग रहा है, क्योंकि यह प्रभु श्री राम के मंदिर के लिए है. हम इसमें योगदान दे रहे हैं." बता दें कि पीएम मोदी 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति का अभिषेक करेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-14 जनवरी से राहुल गांधी की 'भारत न्याय यात्रा'; इन राज्यों से होकर गुजरेगी

Featured Video Of The Day
America में PM Modi के स्वागत के लिए शानदार तैयारियां, जानिए दौरे के बारे में खास बातें | US Visit
Topics mentioned in this article