अटल बिहारी वाजपेयी को ताउम्र याद रही राजीव गांधी की वो मदद

राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के बीच एक खास लगाव था. ये दोनों अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों से थे, लेकिन इनमें एक-दूसरे के लिए काफी सम्‍मान था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
1988 में अटल बिहारी वाजपेयी किडनी की समस्‍या से जूझ रहे थे...
नई दिल्‍ली:

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज पुण्यतिथि है... आज अटल बिहारी वाजपेयी को वो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह कह रहे हैं कि राजीव गांधी ने उनकी जान बचाई थी. हमारे बीच आज न ही राजीव गांधी हैं और न ही अटल बिहारी वाजपेयी... लेकिन इनमें सियासी प्रतिद्वन्द्व के बीच जो अपनापन था, उसकी यादें आज भी ताजा हैं. बात 1988 की है... अटल बिहारी वाजपेयी किडनी की समस्‍या से जूझ रहे थे, जिसके इलाज के लिए राजीव गांधी ने उन्‍हें अमेरिका सरकारी खर्चे पर भेजा था.       

Advertisement

वाजपेयी, राजीव गांधी से थे 20 साल बड़े 

राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के बीच एक खास लगाव था. ये दोनों अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों से थे, इनमें एक-दूसरे के लिए काफी सम्‍मान था. इनके  वैचारिक मतभेद कभी आपसी रिश्‍तों में खटास पैदा नहीं कर पाए. अटल बिहारी वाजपेयी, राजीव गांधी से लगभग 20 साल बड़े थे. वह राजीव को छोटा भाई मानते थे. 1991 में जब राजीव गांधी की हत्‍या हुई, तो उसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने एक इंटरव्‍यू दिया था. इस दौरान उन्‍होंने बताया था कि वह जिंदा हैं, तो उसकी वजह  राजीव गांधी ही हैं. जब राजीव गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी की मदद की थी, तब अटल राज्‍यसभा सदस्‍य थे.

राजीव गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी को भेजा था अमेरिका

1988 में अटल बिहारी वाजपेयी किडनी की समस्‍या से जूझ रहे थे. डॉक्‍टरो ने उन्‍हें जांच और इलाज के लिए अमेरिका जाने की सलाह दी थी, क्‍योंकि देश में इलाज संभव नहीं था. अटल बिहारी वाजपेयी के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अमेरिका जाकर अपना इलाज करा पाते. इलाज न कराने पर उनकी जान भी जा सकती थी. इस दौरान राजीव गांधी को उनकी किडनी की समस्‍या के बारे में पता चला, तो उन्‍होंने सुनिश्चित किया कि अटल बिहारी वाजपेयी का अमेरिका में इलाज हो सके. इसके लिए राजीव गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी को संयुक्‍त राष्‍ट्र जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में शामिल कर दिया. इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी अमेरिका गए और इलाज कराने के बाद लौटे. अटल बिहारी वाजपेयी ने इस पूरी घटना को इंटरव्‍यू के दौरान बताया और कहा था कि वह राजीव गांधी की बदौलत जीवित हैं.

Advertisement

राहुल ने किया पिता को याद...

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उनके बेटे व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उन्हें याद करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि राजीव गांधी की आकांक्षाएं पूरी करना उनकी जिम्मेदारी है. राहुल गांधी ने अपनी भावनात्मक पोस्ट साझा की है जिसमें उन्होंने लिखा, "पापा, आपके सपने, मेरे सपने, आपकी आकांक्षाएं, मेरी ज़िम्मेदारियां. आपकी यादें, आज और हमेशा, दिल में सदा."

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. साल 1984 से 1989 के बीच भारत के प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी की 1991 में एक चुनाव अभियान के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में हत्या कर दी गई थी। मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी को उनकी पुण्यतिथि पर मेरी श्रद्धांजलि."

Advertisement

राजीव गांधी वर्ष 1984 से 1989 तक देश के प्रधानमंत्री थे। साल 1991 में उनकी हत्या कर दी गई। उनकी हत्या तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर के एक चुनावी रैली के दौरान की गई थी. यहां लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के सदस्यों ने आत्मघाती बम विस्फोट के जरिए राजीव गांधी को मारा था.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषी संथन की हुई मौत

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India