असम में बाढ़ से स्थिति अब भी गंभीर, 58 लोगों की गई जान

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी रहने के साथ ही छह और लोगों की मौत हो गई. राज्य की प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं हैं. बाढ़ से करीब 23 लाख लोग प्रभावित हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
गुवाहटी:

असम में शनिवार को बाढ़ की वजह से छह और लोगों की जान चली गई, जिससे मई से अब तक मरने वालों की संख्या 58 हो गई है. पिछले 24 घंटों में बाढ़ की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राज्य के 23 जिलों में 23.97 लाख लोग प्रभावित हैं. असम में 3,500 से ज़्यादा गांव जलमग्न हो गए हैं. बाढ़ के पानी में 68 हजार हेक्टेयर से ज़्यादा फ़सलें डूबी गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बाढ़ की स्थिति पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से बात की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के लोगों के साथ मजबूती से खड़े हैं और राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

पिछले 24 घंटों में डूबने वाले या बह जाने वाले छह लोगों में चार बच्चे शामिल हैं, जिनमें से एक लड़की है. राज्य के 293 राहत शिविरों में 53,429 लोग हैं. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ का पानी और कम हो गया है. पिछले कुछ दिनों में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में जलमग्न होने से 114 जानवरों में छह गैंडे भी मारे गए हैं.

खुले नाले में गिरा था आठ वर्षीय लड़का 

गुवाहाटी के पहाड़ी ज्योतिनगर क्षेत्र में व्यक्ति लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी अपने आठ साल के बच्चे को नाले में तलाशने में जुटा रहा. असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में बाढ़ की चपेट में ये बच्चा आ गया था. दरअसल बृहस्पतिवार शाम को अभिनाश अपने पिता की स्कूटी से फिसलकर खुले नाले में गिर गया था. तभी से उसके पिता हीरालाल सरकार उसकी तलाश में जुटे हैं. घटना के बाद से प्रशासनिक तंत्र भी विभिन्न मशीनों और खोजी कुत्तों की मदद से तलाशी अभियान चला रहा है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग