दिल्ली : आज से आम लोगों के लिए खुल गया आश्रम अंडरपास, जाम और लंबी दूरी से मिलेगी राहत

दक्षिणी दिल्ली को मध्य दिल्ली से जोड़ने वाले आश्रम अंडरपास का औपचारिक तौर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को उदघाटन किया

Advertisement
Read Time: 24 mins

नई दिल्ली:

दक्षिणी दिल्ली को मध्य दिल्ली से जोड़ने वाले आश्रम अंडरपास का औपचारिक तौर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने रविवार को उदघाटन किया. इस अंडरपास के खुल जाने से आश्रम चौक पर लगने वाला जाम पूरी तरह खत्म हो गया है. अब जो लोग बदरपुर से भोगल की तरफ जाते हैं या जो लोग भोगल और मध्य दिल्ली से बदरपुर की तरफ जाएंगे वो महज़ कुछ ही सेकेंड में इस रास्ते से निकल जाएंगे. एक अनुमान के मुताबिक इस अंडरपास के बनने से हर साल लोगों के ईंधन खर्च में भी काफी कमी आएगी, वहीं वक्त तो बचेगा ही. अंडरपास 410 मीटर लंबा है और इसे बनाने में करीब 77 करोड़ रुपये की लागत आयी है.

यह अंडरपास भोगल को मथुरा रोड पर न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से जोड़ता है. इसके उद्घाटन के बाद न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और बदरपुर से आईटीओ तथा मध्य दिल्ली के अन्य इलाकों से गुजरने वाले वाहन चालकों को व्यस्त आश्रम क्रॉसिंग पर जाम नहीं मिलेगा. आश्रम चौक मध्य और दक्षिणी दिल्ली के बीच तथा फरीदाबाद के साथ भी महत्वपूर्ण लिंक है. यह जंक्शन मथुरा रोड और रिंग रोड को जोड़ता है.

सिसोदिया ने कहा कि अंडरपास से न केवल यात्रियों का समय बचेगा बल्कि इससे रोजाना 1,550 लीटर ईंधन भी बचेगा.

उन्होंने कहा, ‘मुझे यहां इंजीनियरों ने बताया कि केवल आश्रम क्रॉसिंग पर इंतजार करते हुए ही वाहनों का रोज करीब 1,550 लीटर ईंधन बर्बाद होता है. इससे 3,600 किलोग्राम कार्बन गैस का उत्सर्जन भी कम होगा. अब यात्रा के समय के साथ ईंधन और पैसा भी बचेगा. इससे दिल्ली के लाखों लोगों को फायदा होगा.'

Advertisement

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह जटिल निर्माण कार्य था और भारी संख्या में वाहनों की मौजूदगी के दौरान अंडरपास का निर्माण करना बहुत मुश्किल था. सिसोदिया ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चत करने के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं कि मानसून के दौरान अंडरपास में जलभराव न हो.

Advertisement

बताते चलें कि आश्रम चौराहे पर लंबे समय से जाम की समस्या देखने को मिलती थी. करीब आठ बार समय सीमा को पार कर चुका 750 मीटर लंबे अंडरपास के निर्माण के बाद लोगों को काफी राहत मिली है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस माह दक्षिण दल्ली के इस अंडरपास का निरीक्षण किया था और घोषणा की थी कि 22 मार्च को इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

Advertisement

पीडब्ल्यू अधिकारियों ने बताया था कि पहले समय सीमा मार्च, 2021 तक बढ़ायी गयी थी फिर उसे जून, 2021 , उसके बाद सितंबर, 2021 किया गया. एक बार फिर समय सीमा बढ़ाकर पहले दिसंबर, 2021 की गयी एवं और आखिरी बाद उसे मार्च, 2022 किया गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें-

'लोगों को बुलडोजर की धमकी दे रहे हैं BJP के गुंडे, पकड़कर करें पुलिस के हवाले', सिसोदिया ने AAP विधायकों को लिखा पत्र
"देश में गुंडई और लफंगाई बंद करनी है, तो BJP मुख्यालय पर चला दो बुलडोजर": मनीष सिसोदिया

Video :माहौल Himachal का: क्या प्रदेश में तीसरी पॉलिटिकल पार्टी की कोई संभावना है? शरद शर्मा की रिपोर्ट

Topics mentioned in this article