दो गोली लगने के बाद भी सेना का डॉग कश्मीर में आतंकियों से लड़ा

अधिकारियों ने बताया कि जूम एक उच्च प्रशिक्षित डॉग है. आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए इसे प्रशिक्षित किया गया है. दक्षिणी कश्मीर में जूम कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के दौरान सोमवार को सेना का हमला करने वाला एक डॉग 'जूम' गंभीर रूप से घायल हो गया. अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने पर रविवार देर रात दक्षिण कश्मीर जिले के तंगपावा इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया. सोमवार की सुबह, सेना ने हमला करने में सक्षम जूम को उस घर के अंदर भेजा, जहां आतंकवादी छुपे हुए थे. जूम ने आतंकवादियों की पहचान की और उन पर हमला किया. इसी दौरान उसे दो गोलियां लगीं. 

अधिकारियों ने बताया कि जूम एक उच्च प्रशिक्षित कुत्ता है. आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए इसे प्रशिक्षित किया गया है. दक्षिणी कश्मीर में जूम कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है. सोमवार को हमेशा की तरह जूम को उस घर को खाली करने का काम सौंपा गया, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे.

हालांकि, अभियान के दौरान जूम को दो गोलियां लगीं और वह गंभीर रूप से घायल हो गया. इसके बाद भी जूम ने आतंकवादियों की पहचान की और उन पर हमला किया. वह आतंकवादियों से लड़ता रहा. यही कारण रहा कि दो आतंकवादी इस मुठभेड़ में मारे गए. मुठभेड़ खत्म होने के बाद जूम को सेना के पशु चिकित्सक अस्पताल ले जाया गया, जहां इस समय उसका इलाज चल रहा है. अधिकारी ने बताया कि इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए, जबकि, कई जवान घायल भी हुए.

यह भी पढ़ें-

रूस ने दागीं 84 मिसाइलें, 10 की मौत, यूक्रेन बोला, बड़े पैमाने पर हुआ हमला, 10 बड़ी बातें 

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!