कौन हैं अमित खरे और तरुण कपूर? जिन्हें PM मोदी के सलाहकार की टीम में किया गया शामिल

केंद्र सरकार ने अमित खरे और तरुण कपूर को PMO में PM के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने अमित खरे और तरुण कपूर को PMO में PM के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है. 1985 बैच के सेवानिवृत्त IAS अमित खरे ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं.

अमित खरे के बारे में...
अमित खरे बिहार / झारखंड कैडर से सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं. अमित खरे ने चारा घोटाले को प्रकाश में लाने में बेहद अहम भूमिका निभाई थी. चारा घोटाले मामले में 940 करोड़ रुपये का गबन किया गया था. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा और लालू यादव को जेल हुई थी.

अमित खरे की शिक्षा में रुचि है और उन्होंने कई कार्यकालों के लिए राज्य प्राथमिक शिक्षा सचिव के रूप में कार्य किया है. केंद्र में मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भी काम किया है. साथ ही उन्होंने रांची विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी काम किया है. उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को पेश करने में मदद की, जिसे 29 जुलाई 2020 को कैबिनेट ने मंजूरी दी थी.

तरुण कपूर के बारे में....
'सोलर मैन' के नाम से मशहूर तरुण कपूर हिमाचल कैडर के सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी है. 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हिमाचल की राजधानी शिमला से संबंध रखते हैं.  तरुण कपूर हिमाचल में अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा, वन, शहरी विकास जैसे विभागों में काम कर चुके है. तरुण कपूर 2021 में केंद्र सरकार के पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे. उन्होंने  सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बेहतर काम है.

ये भी पढ़ें:-
PM मोदी का यूं ही नहीं डोभाल पर भरोसा, जानें क्यों भारत के 'जेम्स बॉन्ड' से घबराते हैं पाक-चीन


 

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article