भारत ने कुछ चीनी स्टील पर 5 साल के लिए लगाया एंटी-डंपिंग शुल्क, जानें इसके पीछे की वजह

अप्रैल-जुलाई के दौरान, दक्षिण कोरिया के बाद चीन भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टील निर्यातक था, जिसने 0.6 मिलियन मीट्रिक टन इस्पात बेचा, जो एक साल पहले के समान अवधि से 62% ज्यादा थी.

Advertisement
Read Time: 5 mins

भारत ने कुछ चीनी स्टील पर पांच साल के लिए एंटी डंपिंग शुल्क लगा दिया है. एक सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, भारत ने सोमवार को पांच साल के लिए एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक भारत के इस्पात सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा ने 4 सितंबर को कहा कि स्टील इंडस्ट्रीज ने चीनी विक्रेताओं द्वारा संभावित डंपिंग पर चिंता जताए जाने के बाद दिल्ली इस्पात आयात की स्थिति की निगरानी कर रही है. 

अप्रैल-जुलाई के दौरान, दक्षिण कोरिया के बाद चीन भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टील निर्यातक था, जिसने 0.6 मिलियन मीट्रिक टन इस्पात बेचा, जो एक साल पहले के समान अवधि से 62% ज्यादा थी. कुल मिलाकर, भारत ने इस दौरान 2 मिलियन मीट्रिक टन तैयार स्टील का इंपोर्ट किया, जो 2020 के बाद से सबसे ज्यादा और एक साल पहले से 23% ज्यादा है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक है. यह भारत को ज्यादातर कोल्ड-रोल्ड कॉइल या शीट एक्सपोर्ट करता है.

ये भी पढ़ें- G20 समिट के बाद अब भारत मंडपम का क्या होगा? जानें क्या आप कर सकेंगे बुकिंग?

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?