आंध्र प्रदेश : दसवीं कक्षा का पेपर लीक होने के बाद तेलुगु देशम के पूर्व मंत्री पी नारायण गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश में 27 अप्रैल को तेलुगु का पेपर लीक होने और एसएससी या दसवीं कक्षा के प्रश्न पत्रों की एक श्रृंखला के बाद गिरफ्तारी हुई

Advertisement
Read Time: 19 mins
हैदराबाद:

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के पूर्व मंत्री और नारायणा समूह के शैक्षणिक संस्थानों के संस्थापक पी नारायण को आंध्र प्रदेश पुलिस ने हैदराबाद से गिरफ्तार किया है. तेलुगु देशम के महासचिव नारा लोकेश ने कहा कि यह राजनीति से प्रेरित और प्रतिशोध के कारण हुई गिरफ्तारी है. उन्होंने कहा कि 55 तेलुगु देशम नेताओं को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन उनमें से किसी के खिलाफ कोई आरोप साबित नहीं हो सका है. मुख्यमंत्री की सलाहकार सज्जला रामकृष्ण ने टीडीपी के पूर्व मंत्री को शैक्षणिक क्षेत्र में एक दानव बताया, जिन्होंने कथित तौर पर अनुचित साधनों का इस्तेमाल करके यह सुनिश्चित किया कि उनके संस्थानों के सभी छात्र उत्तीर्ण हों और उनका बड़ा नाम हो.

गिरफ्तारी आंध्र प्रदेश में एसएससी या दसवीं कक्षा के परीक्षा पत्रों की एक श्रृंखला के बाद हुई. 27 अप्रैल को तेलुगु का पेपर लीक हुआ था. पुलिस के अनुसार परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले या उसके तुरंत बाद शिक्षकों और नारायण समूह के संस्थानों के लोगों ने अवैध रूप से प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए सरकारी शिक्षकों और अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों का इस्तेमाल किया.

सोशल मीडिया पर पेपरों को तेजी से शेयर किया गया. उत्तर पुस्तिकाएं तैयार की गईं और उन्हें उन छात्रों के साथ साझा किया गया जिन्हें उनकी आवश्यकता थी. सिर्फ तेलुगु ही नहीं, अन्य पेपर भी इसी तरह लीक हुए. 45 शिक्षक (36 सरकारी शिक्षक) सहित करीब 69 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है.

Advertisement

सज्जला रामकृष्ण ने कहा कि यह नारायण के निर्देशों के तहत हो रहा था. उनके लिए काम करने वालों ने सरकारी शिक्षकों को भ्रष्ट करने के लिए अनुचित और अवैध साधनों का इस्तेमाल किया, प्रश्न पत्र चुराए और सुनिश्चित किया कि उनके स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों का प्रदर्शन अच्छा हो.

Advertisement

पुलिस ने कहा है कि नारायणा समूह ने भाषाओं को छोड़कर बड़े पैमाने पर गणित और विज्ञान पर ध्यान केंद्रित किया है. उन्होंने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि छात्र धोखा दे सकें और अंक प्राप्त कर सकें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article