अमित शाह ने कांग्रेस और जनता दल सेक्‍युलर को बताया भ्रष्ट, 'ओल्ड मैसुरु' क्षेत्र में भाजपा के लिए मांगा वोट

अमित शाह ने मांड्या और मैसुरु क्षेत्र के लोगों से अनुरोध किया कि इस इलाके में भाजपा को जिताएं और उसे पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में मदद करें.

Advertisement
Read Time: 25 mins
अमित शाह ने राज्य में बहुमत की सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करने को कहा.
मांड्या (कर्नाटक):

चुनावी राज्य कर्नाटक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्षी दल कांग्रेस और जद (एस) दोनों को 'परिवारवादी' (वंशवादी राजनीति करने वाली) कहा और मांड्या एवं पुराने मैसुरु क्षेत्र के लोगों से राज्य में बहुमत की सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करने को कहा. भाजपा को वोक्कालिगा बहुल ‘ओल्ड मैसुरु' क्षेत्र में कमजोर माना जाता है और 2023 के विधानसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत हासिल करने के लिए पार्टी इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है. शाह ने कहा, “जद(एस)-कांग्रेस, कांग्रेस-जद(एस) काफी हो चुका, इस बार मांड्या, मैसूरु क्षेत्र में भाजपा को पूर्ण बहुमत से जीत दिलानी चाहिए. कांग्रेस और जद(एस) दोनों परिवारवादी पार्टियां हैं, वे भ्रष्ट पार्टी हैं.”

Advertisement

राज्य भाजपा की चल रही 'जनसंकल्प यात्रा' के तहत एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हमने दोनों दलों के प्रशासन को देखा है, जब कांग्रेस आती है तो कर्नाटक दिल्ली का एटीएम बन जाता है और जब जद (एस) आता है तो यह एक परिवार के लिए एटीएम बन जाता है. इन दोनों पार्टियों ने बार-बार भ्रष्टाचार के माध्यम से कर्नाटक की प्रगति को रोका है.”

'परिवारवाद' और भ्रष्टाचार से मुक्त होने का समय आने की बात कहते हुए शाह ने लोगों से भारतीय जनता पार्टी को एक बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने और “डबल इंजन” सरकार लाने का अवसर देने को कहा. 

उन्होंने कांग्रेस और जद (एस) दोनों पर “भ्रष्ट, सांप्रदायिक और अपराधियों के रक्षक” होने का आरोप लगाते हुए कहा, “मोदीजी के नेतृत्व में अगले पांच वर्षों में हम कर्नाटक को प्रगति के पथ पर आगे ले जाएंगे.”

Advertisement

कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को कभी पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, उसने या तो जद (एस) के समर्थन से या अन्य दलों से दलबदल करके “जोड़-तोड़ के जनादेश” के माध्यम से सरकारें बनाई हैं. 

Advertisement

इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्य भाजपा प्रमुख नलिन कुमार कतील, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी. रवि सहित अन्य नेता उपस्थित थे. 

Advertisement

उन्होंने उल्लेख किया कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने हैं. शाह ने मांड्या और मैसुरु क्षेत्र के लोगों से अनुरोध किया कि इस इलाके में भाजपा को जिताएं और उसे पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में मदद करें.

Advertisement

उन्होंने कहा कि भाजपा का समर्थन करने से पीएम मोदी का हाथ मजबूत होगा और यह देश को सुरक्षित बनाएगा. उन्होंने कहा, “सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के दौरान, 1,700 पीएफआई सदस्यों के खिलाफ मामले वापस ले लिए गए, जबकि मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया और उन सभी को सलाखों के पीछे डाल दिया.”

पुराने मैसूर क्षेत्र में स्थित मांड्या वोक्कालिगा समुदाय बहुल जिला है, जिसे जद (एस) के गढ़ के रूप में देखा जाता है. कांग्रेस भी वहां मजबूत स्थिति में है, जबकि भाजपा अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही है. 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने बुधवार को कहा था कि उनकी पार्टी कर्नाटक में 2023 के विधानसभा चुनावों के लिए पुराने मैसूरु क्षेत्र पर विशेष ध्यान देगी, क्योंकि पार्टी ने महसूस किया है कि इस क्षेत्र में लोगों का विश्वास जीते बिना उसे बहुमत नहीं मिल सकता. 

उन्होंने कहा कि भाजपा विकास और हिंदुत्व के एजेंडे के साथ वोक्कालिगा बहुल क्षेत्र में लोगों के बीच जाएगी, जहां उसे कमजोर माना जाता है. 

साल 2018 के चुनावों में भाजपा को केवल हासन में जीत मिली थी, बाद में 2019 के उपचुनावों में पार्टी केआर पेट सीट जीतने में कामयाब रही थी. यह मांड्या जिले की किसी सीट पर भाजपा की पहली जीत थी. साथ ही उसे चिक्कबल्लापुर में भी जीत मिली थी.

यह याद दिलाते हुए कि उन्होंने मांड्या से 2018 के विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार शुरू किया था, शाह ने कहा कि कर्नाटक के लोगों ने भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर सरकार बनाने का मौका दिया. 

उन्होंने कहा कि फिर 2019 के लोकसभा चुनावों में मोदी के नेतृत्व में 52 प्रतिशत वोट-शेयर के साथ, कर्नाटक ने भाजपा को 28 में से 25 सीटें दिलाईं. 
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article