महाराष्ट्र के जंगल में जंजीरों से बंधी हुई मिली अमेरिकी महिला, जेब में मिला पासपोर्ट; अमेरिकी दूतावास ने लिया संज्ञान

अमेरिकी दूतावास ने भारत सरकार से त्वरित जांच करने का अनुरोध किया है. वहीं जांच को अब साइबर सेल को सौंप दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) के सिंधुदुर्ग जिले के एक जंगल में 50 वर्षीय महिला लोहे की जंजीर से पेड़ से बंधी मिली. उसके पास से अमेरिकी पासपोर्ट की फोटोकॉपी के साथ-साथ तमिलनाडु के पते वाला आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि शनिवार शाम को मुंबई से करीब 450 किलोमीटर दूर सोनुरली गांव में एक चरवाहे ने महिला की चीखने की आवाज सुनी और उसे जंजीरों में जकड़ा हुआ देखकर पुलिस को सूचना दी. अब इस मामले का संज्ञान अमेरिकी दूतावास ने लिया है. अमेरिकी दूतावास ने भारत सरकार से त्वरित जांच करने का अनुरोध किया है. वहीं जांच को अब साइबर सेल को सौंप दिया गया है.

अधिकारी ने बताया, ‘‘महिला को सावंतवाड़ी (राज्य के कोंकण क्षेत्र में) और फिर सिंधुदुर्ग के ओरोस के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मानसिक और स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए, उसे बेहतर उपचार के लिए गोवा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है.'' उन्होंने बताया, ‘‘उसका उपचार करने वाले चिकित्सकों ने बताया कि महिला मानसिक समस्याओं से ग्रस्त है. हमें उसके पास से मेडिकल पर्चा मिला है. महिला फिलहाल खतरे से बाहर है.''

उन्होंने बताया कि महिला के पास बरामद आधार कार्ड बरामद किया गया है जिस पर तमिलनाडु का पता है, उसके पास से हमें उसके अमेरिकी पासपोर्ट का फोटोकॉपी भी मिला है. उसका वीजा समाप्त हो चुका है. महिला की पहचान तमिलनाडु की रहने वाली ललिता काई के तौर पर हुयी है.''

अधिकारी ने बताया कि हमलोग इन सभी दस्तावेजों का सत्यापन करवा रहे हैं, ताकि उसकी राष्ट्रीयता का पता लगाया जाये. उन्होंने बताया कि पुलिस विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय के भी संपर्क में है. पुलिस को मिली शुरुआती जानकारी के अनुसार, महिला पिछले 10 सालों से भारत में रह रही है.

Advertisement

अधिकारी ने एक बयान में कहा '' महिला बयान देने की स्थिति में नहीं है. वह अभी कमजोर है, क्योंकि उसने पिछले कुछ दिनों से कुछ नहीं खाया है और इलाके में भारी बारिश भी हुई है. हमें नहीं पता कि वह कितने समय से उस पेड़ से बंधी हुई थी. हमें लगता है कि तमिलनाडु के रहने वाले वाले उसके पति ने उसे वहां बांधा और भाग गया.'' उन्होने कहा कि जांच के तहत पुलिस की टीमें उसके रिश्तेदारों आदि का पता लगाने के लिए तमिलनाडु, गोवा और कुछ अन्य स्थानों पर रवाना हो गई है.

Advertisement

भाषा इनपुट के साथ

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
PM Modi 3.0 100 Days: मोदी 3.0 के पहले 100 दिन और विदेश नीति का खाका | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article