बजट सत्र : सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने उठाया कांवड़ यात्रा और नीट पेपर लीक का मामला

संसद का सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. इसे लेकर रविवार को सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक में विपक्ष ने कांवड़ यात्रा और नीट पेपर लीक मामले को उठाया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली :

देश की संसद में 23 जुलाई को बजट (Budget 2024) पेश किया जाएगा. इससे पहले रविवार को व‍िभिन्‍न दलों के नेताओं ने महत्वपूर्ण मुद्दों और बजट से अपेक्षाओं को लेकर चर्चा की. इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर सभी विपक्षी दल मौजूद थे. इस दौरान विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार (Central Government) से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उन्हें संसद में अपने मुद्दे उठाने की अनुमति दी जाए. सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले आयोजित सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने कांवड़ यात्रा और नीट पेपर लीक मामले को भी उठाया. 

कांग्रेस के जयराम रमेश और के सुरेश सहित कई नेताओं ने लोकसभा में विपक्ष से उपाध्यक्ष की नियुक्ति के लिए दबाव डाला. सूत्रों के मुताबिक, सर्वदलीय बैठक में नीट पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेस ने भी आपत्ति जताई है.  

इसके साथ ही वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल (यूनाइटेड) और बीजू जनता दल (बीजेडी) ने क्रमशः आंध्र प्रदेश, बिहार और ओडिशा के लिए विशेष राज्‍य का दर्जा देने की पुरजोर वकालत की. 

सर्वदलीय बैठक में गूंजा कांवड़ यात्रा का मुद्दा  

भगवान शिव के भक्तों द्वारा की जाने वाली कावड़ यात्रा को लेकर हालिया विवाद का मुद्दा भी बैठक में प्रमुखता से छाया रहा. 

यह विवाद उस वक्‍त शुरू हुआ जब उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आदेश जारी किया, जिसमें कावड़ यात्रा मार्ग पर खाने-पीने की सामग्री वाली दुकानों के मालिकों को अपने नाम प्रदर्शित करने हैं. इस कदम को कई लोगों ने मुस्लिम-स्वामित्व वाले व्यवसायों की पहचान करने और उन्हें संभावित रूप से लक्षित करने का प्रयास माना है. 

सोमवार से शुरू हो रहा है संसद का सत्र 

संसद का सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और 12 अगस्त तक 19 बैठकें होंगी. इस दौरान सरकार के द्वारा छह विधेयक पेश करने की उम्मीद है, जिसमें 90 साल पुराने एयरक्राफ्ट एक्‍ट को बदलने वाला विधेयक भी शामिल है. साथ ही इस सत्र के दौरान जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी मिलेगी, जो केंद्रीय शासन के अधीन है.

Advertisement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण और मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करेंगी. 

ये भी पढ़ें :

* कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले नेमप्‍लेट विवाद में अब रामदेव की एंट्री, जानें क्‍या कहा?
* "सोच-समझकर लिया गया फैसला नहीं" : कांवड़ यात्रा रूट नेम प्लेट विवाद पर केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी
* UP की तरह अब मध्यप्रदेश में भी दुकानों पर लिखना होगा नाम और सम्पर्क नंबर

Featured Video Of The Day
Kashmiri Pandit ने मनाया 35वां कश्मीर बलिदान दिवस | NDTV India
Topics mentioned in this article