अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को दिए गए 98 लाख रुपये : राहुल गांधी के दावे के बाद भारतीय सेना

भारतीय सेना ने बयान जारी कर रहा है कि सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है. उनका पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

भारतीय सेना ने उन रिपोर्ट्स को खारिज किया है, जिनमें दावा किया गया था कि अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को कोई मुआवजा नहीं दिया गया. ऐसा ही दावा राहुल गांधी ने भी किया था, उन्होंने कहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने झूठ कहा है कि अग्नीवीर अजय कुमार के परिवार को मुआवजा दिया गया है.

सेना की तरफ से कहा गया है कि अजय कुमार के परिवार वालों को 98 लाख रुपये दिए गए.

सेना ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि "कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है. ऐसे दावे बिल्कुल निराधार हैं. भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है. उनका पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. अग्निवीर अजय के परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है."

साथ ही सेना की ओर से कहा गया है कि इसके अलावा उनके परिवार को 67 लाख रुपये की राशि और दी जाएगी. इसके बाद कुल राशि करीब 1.65 करोड़ रुपये हो जाएगी.

Advertisement
Advertisement

राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह पर झूठ बोलने का लगाया था आरोप
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एनडीए सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर वीडियो शेयर करते हुए ये बात कही है और राजनाथ सिंह से माफी मांगने की मांग की है. राहुल गांधी ने कहा, "संसद में मैंने कहा कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है. जवाब में राजनाथ सिंह ने शिव जी के फोटो के सामने पूरे हिंदुस्तान को, देश की सेना को और अग्निवीरों को कंपेनसेशन के बारे में झूठ बोला. मैंने अपने भाषण में कहा था कि मेरी बात भी मत सुनिए, उनकी बात भी मत सुनिए, अग्निवीर के परिवारों की बात सुनिए."

Advertisement

उन्होंने कहा कि शहीद अजय सिंह के पिता ने मेरे और रक्षा मंत्री के भाषण सुनने के बाद कहा कि राजनाथ सिंह ने सदन में जो कहा, उसके अनुसार हमें न कोई पैसा नहीं मिला और न ही कोई मैसेज आया. राहुल गांधी ने आगे कहा कि रक्षा मंत्री ने संसद में शहीद अजय सिंह के परिवार से, सेना से और देश के युवाओं से झूठ बोला है. रक्षा मंत्री को इन सबसे माफी मांगनी चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़े-:

मैंने जो भी कहा वह जमीनी हकीकत... भाषण के हटाए गए अंश रिकॉर्ड में शामिल करें, राहुल की अपील

Featured Video Of The Day
Digital Arrest और Cyber Crime से बचने का उपाय जानिए | NDTV India