चिड़ियाघर में अफ्रीकी हाथी 'शंकर' को किया गया जंजीर मुक्त; बाड़े में खूब चहलकदमी की, देखें - VIDEO

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री कीर्तवर्धन सिंह के प्रयासों से अफ्रीकी हाथी 'शंकर' के स्वास्थ्य में हुआ सुधार

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा विदेश राज्यमंत्री कीर्तवर्धन सिंह का अफ्रीकी हाथी 'शंकर' के स्वास्थ्य को और दुरुस्त करने और उसके निवास के परिवेश को और अधिक सुविधाजनक बनाने के प्रयास रंग ला रहे हैं. 'शंकर' जंजीर मुक्त हो गया है. हाथी ने शुक्रवार को अपने बाड़े में खूब चहलकदमी की. वह तनाव मुक्त दिखा.

केंद्रीय मंत्री कीर्तवर्धन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हाथी शंकर का वीडियो पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है कि, "मुझे यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि दिल्ली के चिड़ियाघर में अफ्रीकी हाथी 'शंकर' को जंजीर मुक्त कर दिया गया है.

पिछले 48 घंटे से उसकी सेहत, आहार, व्यवहार पर नजर रखी जा रही है. जामनगर, गुजरात के चिड़ियाघर, टीम वनतारा और विशेषकर उनकी टीम के नीरज,  यदुराज, दक्षिण अफ्रीका के हाथी विशेषज्ञ डॉ एड्रियन व फिलीपींस से आए महावत माइकल शंकर पर पैनी नजर रखे हैं. बुधवार को सिंह ने इस टीम के साथ बाड़े का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिया था. हाथी पर सकारात्मक असर दिखने लगा है. 

'शंकर' के  व्यवहार में पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है. शंकर के बाड़े को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए पॉवर फेंसिंग,  ट्रीटमेंट पेन वॉल एवं रबड़ मैट तैयार करने के लिए आवश्यक मेजरमेंट कार्य पूरा कर लिया गया है. शंकर के व्यवहार एवं दिनचर्या के गहन निरीक्षण के बाद उसके लिए डाइट प्लान और उसे व्यस्त रखने के लिए अनेक गतिविधियों की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी. 

विशेषज्ञों ने बताया कि 'शंकर' के व्यवहार का दो से तीन दिन तक गहन अवलोकन किया जाएगा. चिड़ियाघर के वर्तमान महावतों को शंकर के साथ सुगम व्यवहार बनाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा. 

केंद्रीय राज्यमंत्री सिंह ने फिलीपींस से आए महावत माइकल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की एवं 'शंकर' की स्थिति से अवगत हुए. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -

नुकीली और आग लगी लोहे की छड़ों से हाथी को मार डाला, देखें वीडियो

कर्नाटक से 'कुमकी हाथी' क्यों मांग रहे हैं आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम? क्या हैं इसकी खासियत

Featured Video Of The Day
Air India Flight News: Hydraulic System में खराबी के बाद Trichy Airport पर विमान की सुरक्षित लैंडिंग
Topics mentioned in this article