सौरभ भारद्वाज और आतिशी बनेंगे केजरीवाल सरकार में मंत्री, LG को भेजी गई फाइल : सूत्र

सूत्रों के मुताबिक आतिशी और सौरभ भारद्वाज दिल्ली सरकार में नए मंत्री बनाए जाएंगे. हालांकि, इनके शपथ ग्रहण में थोड़ा वक्त लग सकता है.

Advertisement
Read Time: 26 mins

नई दिल्ली:

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद अब सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) और आतिशी (Atishi) के अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) में शामिल होने की चर्चा जोरों पर है. सूत्रों के मुताबिक सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का इस्तीफा मंजूर होने पर आतिशी और सौरभ भारद्वाज दिल्ली सरकार में नए मंत्री बनाए जाएंगे. इसको लेकर दोनों विधायकों के नाम उपराज्यपाल को भेजे जा चुके हैं.

आप के सांसद संजय सिंह ने NDTV से कहा कि सौरभ भारद्वाज और आतिशी का नाम मुख्यमंत्री की तरफ से तय हुआ है. यह दोनों ही योग्य, सक्षम और बेहतरीन तरीके से अपना काम करने की योग्यता रखते हैं. जो मंत्रालय मुख्यमंत्री की तरफ से मिलेगा उस के माध्यम से दिल्ली के लोगों की ये सेवा करेंगे. उन्होंने कहा कि यह हम लोगों के लिए बहुत चुनौती का वक्त है. हमारे दो ईमानदार मंत्री आज जेल में हैं, जिन्होंने दिल्ली को शिक्षा और हेल्थ का मॉडल दिया. इन दोनों के मॉडल की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है, लेकिन इनको जेल में डाल दिया गया है.

एलजी ने सीएम केजरीवाल के प्रस्ताव को दी मंजूरी
इधर दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीएम अरविंद केजरीवाल के सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को नए विभागों की ज़िम्मेदारी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बीती शाम मुख्यमंत्री ने मनीष सिसोदिया के 18 विभागों में से 8 विभाग कैलाश गहलोत को और 10 विभाग राजकुमार आनंद को देने का फैसला किया था और इसकी फाइल एलजी को भेजी थी.

Advertisement

सिसोदिया की सलाहकार रह चुकी हैं आतिशी
दिल्ली की कालकाजी विधानसभा सीट (Kalkaji Vidhan Sabha Seat) से आम आदमी पार्टी (AAP) की विधायक आतिशी (Atishi Marlena) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार रह चुकी हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आए क्रांतिकारी बदलाव के पीछे आतिशी (Atishi Marlena) का बहुत बड़ा योगदान है.  माना जाता है कि उनके ही सुझाव पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आमूल-चूल परिवर्तन किया. आतिशी (Atishi) ने ही हैप्पीनेस करिकुलम की शुरुआत की थी. ये कोर्स दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए है. हैप्पीनेस करिकुलम' का मकसद नर्सरी से लेकर 8वीं क्लास तक के बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करना है.

Advertisement

ऑक्सफोर्ड से पढ़ी हैं आतिशी
आतिशी की पढ़ाई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल में हुई है. इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से बैचलर डिग्री हासिल की. उन्होंने सेंट स्टीफेंस में टॉप किया था. जिसके बाद उन्होंने रोड्स स्कॉलशिप लेकर ऑक्सफोर्ड से मास्टर्स किया. आतिशी (Atishi Marlena) की मां तृप्ता वाही और पिता विजय कुमार सिंह डीयू में प्रोफेसर थे. आतिशी ने स्कूल के समय में मार्क्स और लेनिन से बनने वाले शब्द 'मार्लेना' को अपने नाम के साथ जोड़ दिया था.

Advertisement

2013-14 में कैबिनेट मंत्री रहे हैं सौरभ भारद्वाज
सौरभ भारद्वाज दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और आप के मुख्य प्रवक्ता भी हैं. वह दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार एजेंसी है. वह 2013-14 में 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान आप सरकार में कैबिनेट मंत्री थे. इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार विरोधी जन लोकपाल विधेयक लाने में विफलता की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था.

Advertisement

नौ महीने से जेल में हैं सत्येंद्र जैन
दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को नौ महीने पहले प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था और तभी से वो जेल में हैं. वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आबकारी नीति घोटाले के मामले में सीबीआई की हिरासत में हैं. सिसोदिया के पास कई प्रमुख मंत्रालयों का कार्यभार है.

नए मंत्रियों के नामों का ऐलान जल्द होने की संभावना है. हालांकि, इनके शपथ ग्रहण में थोड़ा वक्त लग सकता है. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का इस्तीफा राष्ट्रपति द्वारा मंजूर होने के बाद नए मंत्रियों की नियुक्ति होगी.

सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है
मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है. केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ही आम आदमी पार्टी में सबसे बड़े नेता हैं. उनके पास दिल्ली सरकार के कुल 33 में से 18 विभाग थे.

मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा, लोक निर्माण, वित्त, आबकारी, ऊर्जा, जल और स्वास्थ्य जैसे सबसे अहम विभाग थे. वहीं, सत्येंद्र जैन 9 महीने से तिहाड़ जेल में हैं. सिसोदिया अपने विभागों के साथ ही सत्येंद्र जैन के विभागों का काम भी देख रहे थे. 

Topics mentioned in this article