शर्मनाक : 2 महीने से नहीं मिली पेंशन, 2 KM तक घिसटते हुए पोस्ट ऑफिस गई बुजुर्ग दिव्यांग महिला

बुजुर्ग महिला का नाम गिरिजा अम्मा है. वह कर्नाटक के दावणगेरे जिले में हरिहर तालुक में रहती हैं. उनके बच्चे नहीं हैं. लिहाजा वो अकेले ही रहती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, गिरिजा अम्मा को स्थानीय पोस्ट ऑफिस से 10000 रुपये की पेंशन मिलती है. लेकिन दो महीने से पेंशन नहीं आ रही थी.

Advertisement
Read Time: 11 mins
बेंगलुरु:

कर्नाटक में एक 77 साल की दिव्यांग बुजुर्ग महिला को अपनी पेंशन लेने के लिए सड़क पर घिसटना पड़ा. बीते दो महीने से उन्हें पेंशन नहीं मिल रही थी. उनके पास पोस्ट ऑफिस जाने के लिए किराए के पैसे नहीं थे. ऐसे में मजबूरन वह सड़क पर घिसटते हुए स्थानीय पोस्ट ऑफिस तक पहुंचीं. सोशल मीडिया पर उनकी सड़क पर घिसटने की तस्वीर वायरल हो गई है. जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया. अब पोस्ट ऑफिस प्रशासन ने मामले में जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ जांच करने और बुजुर्ग की पेंशन तुरंत जारी करने का निर्देश दिया है. 

बुजुर्ग महिला का नाम गिरिजा अम्मा है. वह कर्नाटक के दावणगेरे जिले में हरिहर तालुक में रहती हैं. उनके बच्चे नहीं हैं. लिहाजा वो अकेले ही रहती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, गिरिजा अम्मा चलने में अक्षम हैं. उन्हें स्थानीय पोस्ट ऑफिस से 10000 रुपये की पेंशन मिलती है. लेकिन दो महीने से पेंशन नहीं आ रही थी. तबीयत खराब रहने के चलते वह कुछ काम नहीं पाती हैं. गुजर-बसर के लिए वह पेंशन पर ही निर्भर थीं. ऐसे में पेंशन बंद होने से गुजारा करना मुश्किल हो गया था.

पेंशन नहीं मिलने पर गिरिजा अम्मा ने स्थानीय लोगों से इस बारे में पूछा था. लेकिन कोई ठीक-ठीक बता नहीं पाया. पैसे खत्म हो जाने के कारण उन्हें लोगों से मांगकर खाना पड़ा. कुछ दिन भूखी भी रहीं. तंग होकर एक दिन उन्होंने खुद पोस्ट ऑफिस जाने की ठानी. लेकिन उनके पास रिक्शा या ऑटो का किराया देने के लिए पैसे नहीं थे. वो चलने में अक्षम थीं. लिहाजा तकरीबन 2 किलोमीटर सड़क पर रेंगते हुए पोस्ट ऑफिस पहुंचीं. 

उनकी ये हालत देखकर गांव वालों को अपनी गलती का अहसास हुआ. कुछ लोगों ने फौरन उनके लिए व्हील चेयर का इंतजाम किया.

ग्रामीण मंजूनाथ ने बताया कि गिरिजा अम्मा की 2 महीने का पेंशन बकाया है. जब पोस्ट ऑफिस से संपर्क किया गया
तो जवाब आया कि इस बार गिरिज मम्मा को पोस्ट ऑफिस आना होगा. हमने पोस्टमैन से कहा कि एक महीने का भी अगर बकाया है तो वो जारी कर दिया जाए. लेकिन पोस्टमैन का कहना है कि उन्हें पोस्ट ऑफिस आना पड़ेगा.

अब पोस्ट ऑफिस प्रशासन ने मामले में जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ जांच करने और बुजुर्ग की पेंशन तुरंत जारी करने का निर्देश दिया है. उधर, सोशल मीडिया पर लोगों ने सरकारी तंत्र के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली. जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. प्रशासन मामले में जांच की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:-

UP: बॉयफ्रेंड से मिल रही थी बेटी, गुस्साए पिता ने फावड़ा से कर दी हत्या; फिर थाने पहुंचा

दरभंगा में पुलिस वालों को जिंदा जलाने की कोशिश, असामाजिक तत्वों ने थाने में लगाई आग, मामला सीसीटीवी में कैद

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager Blast in Lebanon: लेबनान में 1000 लोगों को घायल करने वाले ब्लास्ट के पीछे कौन?
Topics mentioned in this article