Operation Ganga में जुटीं वायुसेना समेत 6 एयरलाइंस, 10 मार्च तक 100 फ्लाइट्स यूक्रेन से भारतीयों को निकालेंगी

सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू किया. जिसमें 6 निजी एयरलाइन्स कंपनियां अपनी अहम भूमिका निभा रही है. वहीं भारतीय वायुसेना भी अपने सबसे बड़े मालवाहक विमान ग्लोबमास्टर सी-17 के जरिए हजारों लोगों को रेस्क्यू करने में जुटी है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
ऑपरेशन गंगा में निजी एयरलाइन्स संग वायुसेना भी खास भूमिका निभा रही है.
नई दिल्ली:

रूस के हमले के बाद यूक्रेन (Ukraine) में हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं. ऐसे में वहां रह रहे लोगों की भी जान बर आई थी. डर के साए में संकटग्रस्त इलाके में फंसे लोग तेज धमाकों से बचकर वहां से निकलने की कोशिशों में जुटे रहे. कई लोगों ने सोशल मीडिया (Social Media) पर भावुक वीडियो पोस्ट कर बताया कि उन्हें वहां किस डर में रहना पड़ रहा है. ऐसे में सरकार की तरफ से ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) की शुरुआत की गई, ताकि वहां फंसे लोगों की जल्द से जल्द वतन वापसी हो सके.

इसके बाद सरकार ने वहां फंसे लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) शुरू किया. जिसमें 6 निजी एयरलाइन्स (Private Airlines) कंपनियां अपनी अहम भूमिका निभा रही है. वहीं भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) भी अपने सबसे बड़े मालवाहक विमान ग्लोबमास्टर सी-17 (Globmaster C-17) के जरिए हजारों लोगों को रेस्क्यू करने में जुट गए. इसी का नतीजा है कि अबतक कई भारतीय डर के साए से निकलकर अपने घर पहुंच चुके हैं.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन से लौट रहे फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स भारत में स्क्रीनिंग टेस्ट पास करने के बाद पूरी कर सकेंगे इंटर्नशिप

ऑपरेशन गंगा में Air India, Air India Express, Indigo, Spicejet, Air Asia, Go Air के अलावा IAF के विमान भी शामिल है. जिनके जरिए हजारों भारतीय की सकशुल वापसी हो रही है. हालांकि अभी भी हजारों भारतीय वहां फंसे हुए हैं. लेकिन उन्होंने निकालने की कवायद तेज हो रही है. 10 मार्च तक की रणनीति के अनुसार यूक्रेन के पड़ोस के देशों की 6 जगहों से भारत के लिए कुछ 100 फ्लाइट्स उड़ान भरेगी. जिनमें सबसे ज्यादा फ्लाइट्स बुखारेस्ट के रास्ते भारत पहुंचेगी.

VIDEO: वाराणसी में 3 घंटे में पूरा हुआ पीएम मोदी का रोड शो, बीजेपी प्रत्याशियों के लिए जुटाया समर्थन

Featured Video Of The Day
14 महीने में तीसरी बार मणिपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने क्या संदेश दिए हैं?