27 साल का LLB छात्र है उमेश पाल हत्‍याकांड का मास्‍टरमाइंड सदाकत, कमरे से मिलीं आपत्तिजनक चीजें

27 साल के एलएलबी के छात्र सदाकत खान को एसटीएफ ने षड़यंत्र रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उमेश पाल की हत्या की साजिश मुस्लिम हॉस्टल के कमरे में ही रची गई थी. आशंका है कि सदाकत खान अवैध रूप से इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल में रह रहा था.

Advertisement
Read Time: 24 mins
उत्‍तर प्रदेश के चर्चित उमेश पाल हत्याकांड में पहली गिरफ़्तारी
नई दिल्‍ली:

उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड को लेकर पहली गिरफ़्तारी हुई है. 27 साल के एलएलबी के छात्र को एसटीएफ ने षड़यंत्र रचने के आरोप में गिरफ़्तार किया है. प्रयागराज में शुक्रवार को हुए उमेश पाल हत्याकांड में कथित रूप से शामिल एक बदमाश अरबाज़ पुलिस मुठभेड़ में मारा गया है. अरबाज़ पर 50 हज़ार का इनाम घोषित था, वो अतीक अहमद के बेटे असद का ड्राइवर था. आरोप है वारदात के दौरान अरबाज़ असद की कार चला रहा था. सीसीटीवी फ़ुटेज के ज़रिए उसकी पहचान की गई. अरबाज़ पुरामुफ़्ती थाना क्षेत्र के सल्लाहपुर का रहने वाला था. एसटीएफ़ को उसके नीवा इलाक़े में छुपे होने की ख़बर मिली थी. 

अरबाज की मुठभेड़ में ऐसे गई जान
अरबाज को  नेहरू पार्क के पास एसटीएफ, एसओजी और धूमनगंज थाने की पुलिस की साझा टीम से उसकी मुठभेड़ हुई. अरबाज़ ने गोली चलाई, जिसमें धूमनगंज थाने के इंस्पेक्टर राजेश मौर्या और एक सिपाही घायल हुए. जवाबी फ़ायरिंग में अरबाज़ के सीने और पैर में गोली लगी, उसे इलाज के लिए स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. 

अरबाज, अतीक के बेटे असद का ड्राइवर...!
पता चला था कि पुरामुफ्ती के सल्लाहपुर निवासी अरबाज नाम का शातिर अपराधी हमले में शामिल था. लेकिन धूमनगंज थाने में जया पाल की तरफ से दर्ज कराई एफआईआर में अरबाज का नाम नहीं था. अरबाज अतीक के बेटे असद का ड्राइवर था, जबकि इसका पिता अतीक की गाड़ी चलाता है.

Advertisement

हत्या की साजिश मुस्लिम हॉस्टल के कमरे में रची गई
27 साल के एलएलबी के छात्र सदाकत खान को एसटीएफ ने षड़यंत्र रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उमेश पाल की हत्या की साजिश मुस्लिम हॉस्टल के कमरे में ही रची गई थी. आशंका है कि सदाकत खान अवैध रूप से इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल में रह रहा था. पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा के मुताबिक, अब तक की कार्रवाई में एक आरोपी सदाकत खान ही गिरफ्तार हुआ है. हालांकि, एफआईआर में सदाकत खान नामजद नहीं है.

Advertisement

कमरे से कई आपत्तिजनक चीजें मिलीं
सदाकत खान के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में पुलिस पता लगा रही है. इसके पहले पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था, लेकिन सदाकत खान के कमरे से कई आपत्तिजनक चीजें मिलीं हैं. मुस्लिम हॉस्टल के कमरे में साजिश की घटना रचने और साजिशकर्ताओं के बारे में भी अहम सुराग मिले हैं. सदाकत खान ने हॉस्टल के कमरे के सर्च के बाद एसटीएफ के कब्जे से भागने की कोशिश की, भागने के चक्कर में सदाकत खान डिवाइडर से टकराकर गिर गया. जिसके चलते उसे चोट आई है और उसे इलाज के लिए एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Advertisement

सदाकत खान मूल रूप से गाजीपुर जिले के गहमर थाना क्षेत्र के बारा गांव का रहने वाला है. पुलिस कमिश्नर के मुताबिक, एफआईआर में नामजद आरोपियों के ऊपर इनाम घोषित किया गया है. उनके मुताबिक, 10 टीमें आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए लगातार दबिश दे रही हैं. एसओजी प्रयागराज टीम ने आज ही नेहरू पार्क में एक आरोपी अरबाज को मुठभेड़ में मार गिराया है. अरबाज पर 50 हजार का इनाम घोषित था. 24 वर्षीय अरबाज प्रयागराज कौशांबी बॉर्डर के पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के सल्लाहपुर का रहने वाला था. उमेश पाल पर हुए जानलेवा हमले में उसकी भूमिका क्रेटा कार चलाने की थी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: दुनिया में जो Best Technology होगी वो लाएंगे: Nitin Gadkari