केरल से पकड़ी गई 12000 करोड़ की ड्रग्स मामले के पाकिस्तान से जुड़े हैं तार

केरल के समुद्री तट के निकट एक जहाज से 12,000 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया गया और एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा गया है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत करीब 40 हजार करोड़ की ड्रग्स बरामद की गई. NCB के DDG ऑपरेशन संजय सिंह ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि हाल ही में पहली बार मदरशिप से 12 हजार करोड़ की ड्रग्स पकड़ी गई. इस मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक ये इंडियन नेवी और एनसीबी समेत कई एजेंसियों का ज्वाइंट ऑपरेशन था.

पाकिस्तान से जुड़े हैं तार

इसके तार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI से जुड़े पाए गए. कराची में बैठा पाकिस्तान का सबसे बड़ा ड्रग्स माफिया हाजी सलीम इस रैकेट का मास्टरमाइंड है. भारत में ड्रग्स की जितनी बड़ी खेप पकड़ी जा रही है उनके पीछे हाजी सलीम है. हाजी सलीम दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान ISI के बीच की अहम कड़ी बताया जा रहा है. NCB के DDG ने बताया कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने ड्रग्स का ये मसला उठाया था.

आखिर कौन है पाकिस्तान ISI औऱ अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी ड्रग्स माफिया हाजी सलीम

दरअसल हाजी सलीम ईरान, अफ़ग़ानिस्तान और बलूचिस्तान (पाकिस्तान) से ड्रग्स सिंडिकेट  को ऑपरेट करता है. हाजी सलीम कराची से ऑपरेशन देखता है. जो कि बहुत ही शातिर है. एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक हाजी सलीम के बॉडी गार्ड्स कराची में एके-47 और अन्य घातक हथियार से सलीम की सुरक्षा को देखते हैं. इंटरनेशनल सूत्रों के मुताबिक हाजी सलीम कई बार कराची में स्थित किल्फ्टन रोड़ दाउद के ठिकाने पर ड्रग्स कारोबार की मीटिंग करने आता जाता रहा है.

सलीम अपने साथ कुछ सैटेलाइट फ़ोन भी रखता है, जिसके जरिए वो पाकिस्तान से लेकर मालदीव के समुद्री इलाकों  तक अपना ऑपरेशन ऑपरेट  करता है. सलीम बलोच हेरोइन में डील करता है और अपने सप्लायर्स से ड्रग्स के बदले आने वाला पैसा  हवाला के ज़रिए लेता है. एजेंसी के मुताबिक़, सितंबर, 2022 में गुजरात के मुद्रा पोर्ट से जो बरामद करोड़ों की हेरोइन  मामले में गिरफ़्तार कुछ लोगों ने सलीम को हवाला के जरिये पैसे भेजे थे.

सलीम बलोच ख़ास क़िस्म के कोड वर्ड का इस्तेमाल करता है ताकि उसका नाम सीधे तौर पर किसी एजेसी के रडार पर न आए. जिसमे पाकिस्तान में पैक होने वाली हर ड्रग्स के पैकेट पर एक कोड लिखा होता है, जिससे उसके गिरोह को पता चल सके कि ये उसी का माल है.

सलीम के ड्रग्स  कोड वर्ड 

 '777', '999', ‘

उड़ते घोड़े' का साइन', ‘

21 राजाओं' का सिंबल

ये भी पढ़ें : मध्य प्रदेश चुनाव से पहले CM शिवराज की किसानों को सौगात, ब्याज माफी योजना की आज करेंगे शुरुआत

Advertisement

ये भी पढ़ें : ओडिशा में दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद सीएम नवीन पटनायक मंत्रिमंडल में तीन पद खाली