यूक्रेन में घायल भारतीय छात्र को सीमा तक ले जाने के लिए दूतावास के ड्राइवर ने 700 किमी चलाई गाड़ी

कीव में गोली लगने से घायल भारतीय छात्र हरजोत सिंह को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में यूक्रेन की राजधानी से सड़क मार्ग से 700 किलोमीटर दूर एक सीमा के चेक पोस्ट तक ले जाया गया

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

कीव में गोली लगने से घायल भारतीय छात्र हरजोत सिंह को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में यूक्रेन की राजधानी से सड़क मार्ग से 700 किलोमीटर दूर एक सीमा के चेक पोस्ट तक ले जाया गया ताकि वह घर लौटने के लिए एक निकासी उड़ान में सवार हो सके. हरजोत सिंह (31) को सोमवार की शाम को दिल्ली के पास हिंडन एयर फ़ोर्स स्टेशन पर भारतीय वायु सेना के एक सी-17 विमान में पोलैंड से कई अन्य भारतीयों के साथ भारत वापस लाया गया. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने उस ड्राइवर की भी सराहना की जिसने छात्र को कीव से 700 किलोमीटर दूर बोडोमिर्ज़ सीमा तक सफलतापूर्वक पहुंचाया.

यूक्रेन की राजधानी कीव में कुछ दिन पहले गोली लगने से घायल हुए भारतीय छात्र हरजोत सिंह को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान सोमवार की शाम को यहां हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर उतरा. हरजोत के यहां पहुंचने पर उसके परिवार ने भी राहत की सांस ली.

हरजोत को सीने में एक गोली समेत कुल चार गोलियां लगी थीं. उसे यहां पहुंचने पर हवाईअड्डे से एक एम्बुलेंस से सीधे सैन्य अस्पताल (रिसर्च एंड रेफरल) ले जाया गया. उसके स्वागत के लिए फूलों का गुलदस्ता लेकर हिंडन वायुसैनिक अड्डे पहुंचे परिवार के सदस्य अपनी कार में एम्बुलेंस के पीछे-पीछे गए.

Advertisement

यहां हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बात करते हुए मंत्री वीके सिंह ने कहा, “यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने हरजोत को भेजा है और उसकी हालत स्थिर है. हरजोत को इलाज के लिए सैन्य अस्पताल (रिसर्च एंड रेफरल) भेजा गया है क्योंकि उपचार में सेना से बेहतर नहीं है.” भारतीय छात्रों की वापसी में मदद के लिए वीके सिंह पोलैंड में थे.

Advertisement

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर उतरे हैं. सभी 205 भारतीय छात्र सुरक्षित और स्वस्थ वापस आ गए हैं. हरजोत को सेना अस्पताल (आर एंड आर) में स्थानांतरित किया जा रहा है. मैं हमारी देखभाल करने के लिए चालक दल को धन्यवाद देता हूं.”

Advertisement

हवाईअड्डे पर हरजोत सिंह के चिंतित परिजनों ने उसकी एक झलक पाकर राहत की सांस ली.

हरजोत के भाई प्रभजोत सिंह ने बताया, “हम खुश हैं और राहत महसूस कर रहे हैं. हम शब्दों में बयां नहीं कर सकते कि हम कैसा महसूस कर रहे हैं. पूरे परिवार ने हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर उसकी अगवानी की. उसे ‘आर एंड आर' अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है. हमारे माता-पिता बहुत खुश हैं. हम उसकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सरकार के आभारी हैं.”

Advertisement

हरजोत कीव से निकलने की कोशिश के तहत 27 फरवरी को अपने दो दोस्तों के साथ पश्चिमी लवीव शहर के लिए एक कैब (टैक्सी) में सवार हुआ था. इस दौरान उसे सीने समेत शरीर में चार गोलियां लगी थीं. उसने चार दिन बाद अपने परिवार से संपर्क किया था.

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि सरकार हरजोत सिंह के इलाज का खर्च उठाएगी.

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने उस ड्राइवर की भी सराहना की जिसने छात्र को कीव से 700 किलोमीटर दूर बोडोमिर्ज़ सीमा तक सफलतापूर्वक पहुंचाया. दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, “भारतीय दूतावास के ड्राइवर को बधाई, जिन्होंने गोलाबारी और ईंधन की कमी, सड़क अवरोध और ट्रैफिक जाम के खतरों के बीच कीव से बोडोमिर्ज़ सीमा तक 700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर हरजोत को सफलतापूर्वक पहुंयाया.”

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence
Topics mentioned in this article