जंतर-मंतर पर कांग्रेस सांसदों के साथ धरने पर बैठे शशि थरूर, किसान आंदोलन को लेकर कही बड़ी बात

उन्होंने कहा, "सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि लोकतंत्र में आप अपना रास्ता नहीं रोक सकते. हम यहां लोकतंत्र और लोगों के अधिकारों के लिए खड़े हैं."

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध पर केंद्र पर निशाना साधते हुए, कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने रविवार को कहा कि सरकार ने देश और किसानों को विफल कर दिया है. थरूर रविवार को जंतर मंतर पर पंजाब के पार्टी सांसदों द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए. एएनआई से बात करते हुए, थरूर ने कहा, "सरकार ने राष्ट्र और किसानों को विफल कर दिया है. उन्होंने हितधारकों से परामर्श किए बिना कानून को इतनी जल्दबाजी में पारित क्यों किया?" थरूर ने कहा, "शीतकालीन सत्र नवंबर के तीसरे सप्ताह तक सामान्य रूप से होना चाहिए था."

यह पूछे जाने पर कि आगे क्या रास्ता है, कांग्रेस सांसद ने कहा, “मुझे लगता है कि सरकार को अब किसानों को कुछ आश्वासन देना चाहिए. किसान जोर देकर कह रहे हैं कि कानून वापस लिया जाए. यदि तकनीकी रूप से वे (सरकार) महसूस करते हैं कि वे अब लंबित चर्चाओं के लिए इसके आवेदन को निलंबित कर सकते हैं, उन्हें निलंबित कर दें, संसद का शीतकालीन सत्र बुलाएं. संसद के पास कानून वापस लेने का अधिकार है, वे यूनियनों से भी बात कर सकते हैं.”

यह भी पढ़ें- बीजेपी का "लाइट वर्जन" बनने की कवायद में "कांग्रेस जीरो" बन जाएगी: शशि थरूर

उन्होंने कहा, "सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि लोकतंत्र में आप अपना रास्ता नहीं रोक सकते. हम यहां लोकतंत्र और लोगों के अधिकारों के लिए खड़े हैं." इस बीच, दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को अवरुद्ध करने के उनके आह्वान के साथ, किसानों का आंदोलन आज 18 वें दिन में प्रवेश कर गया.

Advertisement

किसान हाल ही में बनाए गए तीन कानून, कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020, कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत अश्वासन और कृषि सेवा करार विधेयक, 2020 और आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक, 2020 का विरोध कर रहे हैं. 

Advertisement
किसानों में फूट डालने की कोशिश कर रही केंद्र सरकार

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?