हरियाणा ने कहा, स्पूतनिक वी की 6 करोड़ डोज सप्लाई करने को तैयार माल्टा की कंपनी

हरियाणा सरकार ने कहा है कि माल्टा की एक कंपनी उसे Sputnik V की 6 करोड़ डोज सप्लाई करने को तैयार है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H
चंडीगढ़:

हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने कहा है कि माल्टा की एक कंपनी उसे Sputnik V की 6 करोड़ डोज सप्लाई करने को तैयार है. उस कंपनी ने रूस की इस कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति में रुचि दिखाई है. हरियाणा अगर कोविड वैक्सीन सप्लाई पाने में सफल रहता है तो वह उन कुछ चुनिंदा राज्यों में होगा, जहां विदेशों से वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर समझौता हो गया है. इससे पहले पंजाब समेत कई राज्यों ने भी वैक्सीन के लिए दूसरे देशों से संपर्क साधा था, लेकिन फाइजर, मॉडर्ना जैसी कंपनियों ने राज्यों को सीधे कोरोना वैक्सीन आपूर्ति करने से इनकार कर दिया है.

प्रत्यक्ष वैक्सीन आपूर्ति के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया पाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है. वहीं दूसरी ओर वैक्सीन फर्मों द्वारा अन्य राज्यों से कहा गया है कि वे केवल केंद्र सरकार के साथ ही डील कर सकते हैं.

कोरोना दुनिया के सामने बना चुनौती, वैज्ञानिकों ने एक साल में ही बनाई 'मेड इन इंडिया' वैक्‍सीन : PM मोदी

Advertisement

राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि फार्मा रेगुलेटरी सर्विसेज लिमिटेड, जिसका मुख्यालय यूरोपीय राष्ट्र में है, ने वैक्सीन सप्लाई में रुचि दिखाई है लेकिन अभी तक अनुबंध के लिए बोली नहीं लगाई है.

Advertisement

हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम ने राज्य में वैक्सीन सप्लाई के लिए 26 मई को एक ग्लोबल टेंडर जारी किया था, जिसमें फार्मा फर्मों को सीधे टीकों की आपूर्ति के लिए आमंत्रित किया गया था. निविदा शुक्रवार को बंद हो गई. माल्टा की कंपनी तय समय में टेंडर नहीं भर पाई.

Advertisement

CBSE के बाद हरियाणा सरकार ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षाएं, कहा- केंद्र के फैसले के साथ हैं हम

Advertisement

निविदा खत्म होने के बाद कंपनी ने वैक्सीन सप्लाई के लिए इंटरेस्ट दिखाया, तो फिर डेडलाइन खत्म होने के बावजूद राज्य सरकार ने कंपनी द्वारा इस पहल पर दिलचस्पी दिखाई. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा ने बताया कि टेंडर में मौजूद शर्तों को पूरा करने के बाद ही इस मामले में आगे कार्यवाही बढ़ेगी.

VIDEO: टीके के लिए गुलजार की गुजारिश, 'देश और अपनी हिफाजत के लिए टीका लगवाएं'

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India