राज्‍यों/यूटी को अब तक 24.65 करोड़ से ज्‍यादा कोरोना वैक्‍सीन डोज दी गईं : केंद्र

राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार, राज्‍यों और यूटी को, कोरोना वैक्‍सीन फ्री ऑफ कॉस्‍ट देने में सहयोग कर रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
2
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित क्षेत्रों (UT) को अब तक 24 करोड़ से ज्‍यादा कोरोना वैक्‍सीन की डोज उपलब्‍ध कराई हैं. स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है, ' राज्‍यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को 24 करोड़ से अधिक (24,65,44,060)  डोज भारत सरकार की ओर से (free of cost channel) और direct state procurement category के तहत उपलब्‍ध कराई गई हैं, इसमें से कुल खपत (consumption) वेस्‍टेज को मिलाकर 23,47,43,489 डोज (मंगलवार 8 बजे तक के डाटा के अनुसार) है.

'मैं गलत था' : पी चिदंबरम ने PM पर तंज कसते पूछा लिया था सवाल, अब मानी गलती

मंत्रालय की ओर से आगे कहा गया है कि 1,19,46,925 कोविड वैक्‍सीन डोज अभी भी राज्‍यों और यूटी के पास उपलब्‍ध है. कोरोना वैक्‍सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से प्रारंभ हुआ था, इसके तहत 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. मंत्रालय के अनुसार, रणनीति के तहत, हर माह सेंट्रल ड्रग लेबोरेटरी (CDL) की ओर से स्‍वीकृत वैक्‍सीन डोज का 50 फीसदी भारत सरकार की ओर से खरीदा जाएगा. केंद्र, राज्‍य सरकारों को यह डोज मुफ्त उपलब्‍ध कराना जारी रखेगा जैसा कि पहले किया जा रहा था. राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार, राज्‍यों और यूटी को, कोरोना वैक्‍सीन फ्री ऑफ कॉस्‍ट देने में सहयोग कर रही है. इसके अलावा सरकार की ओर से राज्‍यों/यूटी को सीधी खरीद की सुविधा भी दी जा रही है.

Advertisement

डेटॉल ने अपने Logo की जगह लगाई कोरोना वारियर्स की तस्वीर, कही ये बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्‍ट्र के नाम संबोधन में कहा था कि 21 जून (विश्‍व योग दिवस) के बाद से 18 वर्ष से उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार, राज्‍यों को टीका (Corona Vaccination Policy) मुहैया कराएगी. वैक्‍सीन का 75 हिस्‍सा केंद्र सरकार खरीदकर राज्‍य सरकारों को मुफ्त मुहैया कराएगी. अपने संबोधन में पीएम ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा. हर गरीब को तय मात्रा में नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलेगा.प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है. अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे. सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina
Topics mentioned in this article