'मस्जिदों में अजान बंद हो' : ABVP ने अलीगढ़ के चौराहों पर प्रशासन से हनुमान चालीसा के पाठ की मांगी अनुमति

मस्जिद पर लगने वाले लाउडस्पीकर को लेकर देश भर में विवाद चल रहा है. अलीगढ़ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने अज़ान बंद कराने को लेकर मुहिम शुरू कर दी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
अलीगढ़:

मस्जिद पर लगने वाले लाउडस्पीकर को लेकर देश भर में विवाद चल रहा है. अलीगढ़ (Aligarh) में यह विवाद इतना बढ़ गया है कि हिंदू संगठन  ABVP ने मस्जिदों में हो रही अज़ान बंद कराये जाने की मांग की है और कहा है कि मस्जिदों में हो रही अज़ान भी बंद कराई जाए और सभी चौराहों पर लाउडस्पीकर के ज़रिए हनुमान चालिसा (Hanuman Chalisa) पाठ बजाने की मांग की है. ABVP ने चंदा जमा कर अलीगढ़ के 21 चौराहों पर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा के पाठ की प्रशासन से अनुमति मांगी है. हांलाकि प्रशासन ने फ़िलहाल इसकी अनुमति देने से इंकार कर दिया है.

प्रशासन के मना करने के बावजूद ABVP का कहना है कि वो अपनी इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगे. वही, प्रशासन ने कहा है कि अगर ABVP ने ज़बरदस्ती की तो उन पर कार्यवाही की जाएगी.   बताया जा रहा है कि जल्द ही शहर के 21 चौराहों पर लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे और जोर-शोर से हनुमान चालीसा का पाठ होगा.  

बता दें कि राम नवमी पर देशभर के चार राज्यों में साम्प्रदायिक संघर्ष की खबरें आईं. रविवार को राम नवमी के अवसर पर जुलूस निकालने के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में पथराव, आगजनी, मारपीट और बड़े पैमाने पर हिंसा भड़की. जिसमें बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. स्थिति के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने कई जगहों पर कर्फ्यू भी लगा दिया है.

Advertisement

इस मुद्दे पर बिहार में राम नवमी के अवसर पर एक हिंदूवादी संगठन द्वारा मस्जिद पर भगवा झंडा लहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया था . जिसके बाद वीडियो का संज्ञान लेते हुए स्थानीय पुलिस प्रशासन हर स्थिति पर नजर रख रही है.  वही, Madhya Pradesh के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर इंदौर में जिला प्रशासन और पुलिस ने रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले में शामिल लोगों के घरों को तोड़ दिया था और अधिकारियों ने करीब 45 घरों और दुकानों पर बुलडोजर चलाया. सोमवार को करीब 16 घरों और 29 दुकानों को तोड़ा गया.

Advertisement

बाद में, इंदौर के मंडलायुक्त पवन शर्मा ने कहा, ''खरगौन प्रशासन ने रामनवमी जुलूस के दौरान पथराव करने वालों की संपत्तियों को गिराने का फैसला किया है. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है. 84 आरोपियों को गिरफ्तार कर खरगोन में कर्फ्यू लगा दिया गया है.''

Advertisement

इसे भी देखें: रामनवमी पर 4 राज्यों में सांप्रदायिक संघर्ष, कहीं पथराव, कहीं आगजनी, गुजरात में 1 की मौत : 10 बातें

Advertisement

गुजरात के दो शहरों में रामनवमी के जुलूस के दौरान झड़प, एक व्यक्ति की मौत

रामनवमी जुलूस पर पथराव, आगजनी के बाद खरगौन में दफा 144, तीन इलाकों में कर्फ्यू लागू

ये भी देखें : पश्चिम बंगाल : बांकुड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान जमकर बवाल, पथराव के बाद पुलिस ने बरसाईं लाठियां

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza में युद्ध का एक साल, Palestine के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन