Asian Champions Trophy 2024 Final: भारत ने चीन को 1-0 से हराया, रिकॉर्ड पांचवी बार खिताब किया अपने नाम

India vs China Hockey Final: भारत ने सेमीफाइनल में कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में बनाई थी जगह

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Asian Champions Trophy 2024 India vs China Final: एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2024 के फाइनल के चौथे क्वार्टर में जुगराज सिंह के गोल की बदौलत भारत ने चीन को 1-0 हराकर रिकार्ड पांचवी बार चैंपियन बन गई है. गत चैंपियन भारत की नज़र रिकॉर्ड पाँचवे एसीटी खिताब जीतने पर था और अब ये सपना पूरा हे चुका है. भारत अब तक टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम रही है, उन्होंने 26 गोल किए हैं और केवल पाँच गोल खाए हैं. भारत ने सेमीफाइनल में कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी शीर्ष स्कोरर लिस्ट में शामिल होने की कोशिश कर रहे थे और कुल सात गोल किए.

मौजूदा चैंपियन और पेरिस ओलंपिक कांस्य पदक विजेता के लिए यह आसान नहीं था क्योंकि वे पहले तीन क्वार्टर में चीनी डिफेंस को पार करने में सफल नहीं रहे. आखिरकार, डिफेंडर जुगराज सिंह ने 51वें मिनट में एक शानदार फील्ड गोल करके चीन की उम्मीदों को तोड़ा और अपनी टीम को खिताब दिलाया. इससे पहले दिन में पाकिस्तान ने कोरिया को 5-2 से हराकर छह टीमों की प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया. 

Advertisement

भारत ने यह टूर्नामेंट पांचवीं बार जीता, जिससे वे इस प्रतियोगिता के सबसे सफल देश बन गए. यह टूर्नामेंट 2011 में शुरू हुआ था. पाकिस्तान ने इसे तीन बार जीता है और दक्षिण कोरिया ने 2021 में ढाका में एक बार खिताब जीता था. भारत ने पिछला खिताब 2023 में चेन्नई में मलेशिया को 4-3 से हराकर जीता था. इस तरह से भारत ने खिताब को रिटेन किया है. हालांकि इस बार, चीन के घरेलू दर्शकों के सामने भारत के लिए यह जीत आसान नहीं थी. चीन ने पूरे मैच में भारत पर काफी दबाव बनाया, लेकिन हरमनप्रीत सिंह एंड कंपनी ने धैर्य बनाए रखा और अंततः जीत हासिल की.

Advertisement
Advertisement

चौथे क्वार्टर के छठे मिनट में हरमनप्रीत ने एक शानदार रन बनाया और लम्बे कॉर्नर से जुगराज को पास दिया, जो गोल सर्कल में अकेले खड़े थे. जुगराज ने मौके का फायदा उठाते हुए गेंद को चीनी गोलकीपर के पास से गोल पोस्ट में डाल दिया.हालांकि चीन ने मैच में 66 प्रतिशत समय तक गेंद अपने पास रखी, लेकिन भारत ने सर्कल में चीन से ज्यादा प्रवेश किया और अधिक पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल किए थे. पहले तीन क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, क्योंकि दोनों टीमें गोल करने में सफल नहीं हो पाईं थीं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article