अमेरिका में नया ड्रग कर रहा है लोगों को "Zombify", क्यों सड़क पर ‘जॉम्बी’ बनकर घूम रहें हैं लोग, जानें पूरा सच

Xylazine Zombie Drugs: अमेरीका में जायलाजिन ड्रग्स की वजह से लोग अजीब हरकतें कर रहे हैं. इन हरकतों देखकर उनकी जॉम्बी से तुलना की जा रही है. यहां जानिए इस पूरे मामले का सच.

Advertisement
Read Time: 25 mins
अमेरिका में एक नशे के चलते लोग जोम्बी (Zombie) जैसा अजीब बर्ताव करते हुए देखे गए.

'Zombie drug' causes menace in US: अमेरिका में एक नए ड्रग ने लोगों की रातों की नींद उड़ा दी है. इस ड्रग के इस्तेमाल करने वाले लोगों को खुले घावों के साथ सड़कों पर जॉम्बीज की तरह देखा गया है. इस ड्रग के इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाले ये घाव गंभीर होने पर और संपर्क में आने पर फैल भी रहे हैं. कुल मिलाकर लोगों की त्वचा वाकई सड़ (Drug causing Rotting of Skin) रही है...   

Xylazine Effects : ड्रग ओवरडोज़ हमेशा अमेरिकी सड़कों पर एक समस्या रही है. फेडरल रिपोर्ट बताती है कि अमेरिका में हर पांच मिनट में एक व्यक्ति ड्रग ओवरडोज से मर जाता है. अब एक नई दवा अमेरिकी सड़कों पर खतरे का कारण बन रही है,  लेकिन क्या ये मामला सचमुच खतरनाक है, क्या सचमुच लोग जॉम्बी बन रहे हैं और सचमुच लोगों की त्वचा सड़ (Drug causing Rotting of Skin) रही है... जानते हैं

यह कोई एक ड्रग नहींं है. इसे दो ड्रग्स को मिलाकर लिया जा रहा है. इनमें से एक है जायलाजिन, जो जानवरोंं के इलाज मे इस्तेमाल किया जाता है. तो दूसरा ड्रग है ट्रंक डोप" (Tranq Dop) फेंटेनाइल, जिसे युवा पहले ही नशे के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. 

क्या वाकई जॉम्बी बन रहे हैं लोग, कैसे होता है जायलाजाइन का असर | Xylazine Effects 

जायलाजिन (Xylazine) के रूप में जाना जाने वाला पदार्थ, जिसे ट्रेंक (Tranq) के रूप में जाना जाता है, अपने विनाशकारी प्रभावों के साथ देश भर के कई बड़े शहरों में तबाही मचा रहा है.  टाइम पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार ज़ाइलज़ीन एक पशु ट्रैंक्विलाइज़र (animal tranquillizer) है, जो हेरोइन (heroin) जैसे ओपिओइड (opioids) के लिए सिंथेटिक कटिंग एजेंट के रूप में तेजी से उपयोग किया जाता है. आसान शब्दों में समझें तो इस ड्रग का इस्तेमाल पशुओं को बेहोश करने के लिए किया जाता है. हालांकि कई लोग अब इसका हीरोइन जैसे ड्रग्स के लिए सिंथेटिक कटिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल करने लगे हैं.

Advertisement

Xylazine Effects :  अब बात करते हैं इस ड्रग से होने वाले असर की. तो न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक जायलाजाइन में नशीले पदार्थों के जैसा प्रभाव होता है जिसे उससे बहुत ज्यादा नींद आती है. यह डिप्रेशन जैसा है. इससे त्वचा पर खुले घाव होने लगते हैं, जो बाद में फैलने लगते हैं. 

Advertisement

कितना बड़ा है खतरा 

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया कि -  एक रिपोर्ट में यह पाया गया कि पूरे देश के शहरों में जायलाज़ीन का इस्तेमाल बढ़ रहा है. दवा का उपयोग घातीय दरों पर बढ़ रहा है जहां यह गिरता है, जिससे त्वचा के संक्रमण और ओवरडोज़ का प्रकोप होता है. रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले ये ड्रग्स फिलाडेल्फिया में पकड़ा गया था. इसके बाद यह सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजेलिस के जरिए देश भर के अलग-अलग शहरों में फैला और इसकी खपत और मांग बढ़ने लगी. Xylazine का राष्ट्रीय प्रसार एक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है. 

Advertisement

स्काई न्यूज के अनुसार, "ट्रंक डोप" (Tranq Dop) फेंटेनाइल, एक ऐसा ओपिओइड, जिसने अमेरिका के युवाओं को नष्ट कर दिया है, और पशु चिकित्सा दवा जाइलाज़ीन का मिश्रण है. यह सड़कों बेहद ही सस्ते दामों में मिल जाता है.

Advertisement

डॉक्टर्स इसके प्रसार से डरे हुए हैं और इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों पर इसके भयानक निशान भी डराने वाले हैं.

स्काई न्यूज से बात करने वाले 28 साल के सैम ने दावा किया कि ट्रंक मूल रूप से लोगों के शरीर को ज़ोम्बीफाई कर रहा है. उन्होंने कहा कि वह 14 साल की उम्र से मादक द्रव्यों के सेवन के डिसऑडर से जूझ रहा है.

द न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, जाइलाज़ीन में सेडेक्टिव जैसे लक्षणों दिखते हैं. जैसे कि अत्यधिक नींद आना और सांस से जुड़ी परेशानी और खुल घाव, जो बार-बार संपर्क में आने के बाद गंभीर हो सकते हैं और तेज़ी से फैल सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article