World No Tobacco Day 2022: इन 5 चीजों को कर लिया डाइट में शामिल, तो नहीं करेगा सिगरेट पीने का मन, छूट जाएगी लत

World No Tobacco Day 2022: अगर आप कुछ आसान टिप्स जानना चाहते हैं तो सबसे पहले धूम्रपान छोड़ने की इच्छाशक्ति होनी चाहिए. इसके साथ ही यहां धूम्रपान छोड़ने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies To Quit Smoking) बताए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

World No Tobacco Day 2022: हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को विश्व नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है. सिगरेट पीना हानिकारक है और हम सभी इस बात से वाकिफ हैं. हालांकि कई लोग धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं लेकिन सही तरीका और जानकारी का अभाव उन्हें ऐसा करने से रोक रहा है, लेकिन धूम्रपान कैसे छोड़ें (How To Quit Smoking) इस सवाल जवाब आप भी जानना चाहते होंगे. हालांकि धूम्रपान छोड़ने के तरीकों पर सबूत आधारित जानकारी सीमित है. ऐसे और भी लोग हैं जो धूम्रपान छोड़ने के कारगर तरीके खोज रहे हैं. अगर आप कुछ आसान टिप्स जानना चाहते हैं तो सबसे पहले धूम्रपान छोड़ने की इच्छाशक्ति होनी चाहिए. इसके साथ ही यहां धूम्रपान छोड़ने के कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं.

ये 5 चीजें दिलाएं स्मोकिंग से छुटकारा | These 5 Things Get Rid Of Smoking

1) दूध

दिन में 2 कप दूध का सेवन करने से सिगरेट की लत को कम या छोड़ने में मदद कर सकती है. ड्यूक यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि धूम्रपान करने की इच्छा होने से पहले एक गिलास दूध पीने से धूम्रपान करने से रोका जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि दूध सिगरेट को कम स्वादिष्ट बनाता है. मूड को उभारने के लिए दूध में एक चुटकी केसर मिलाएं.

फूला चेहरा और गोल गालों से साफ झलकता है मोटापा, तो यहां हैं चेहरे की चर्बी से छुटकारा पाने के 7 अचूक उपाय

Advertisement

2) आयुर्वेदिक चाय

इस चाय को तैयार करने के लिए जटामांसी, कैमोमाइल और ब्राह्मी के बराबर भागों को मिलाएं. इस मिश्रण का 1 चम्मच एक कप गर्म पानी में लें और घूंट-घूंट कर पीएं. सिगरेट की तलब को कम करने के लिए इसे धीरे-धीरे सिप करें. माना जाता है कि जटामांसी मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसके एंटी स्ट्रेस लाभों के लिए सेवन किया जा सकता है. इसी तरह ब्राह्मी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और कैमोमाइल तनाव को कम करती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3) रैनबो डाइट

पौधों में कैरोटेनॉयड्स, एलाजिक एसिड, रेस्वेराट्रोल, फ्लेवोनोइड्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं. विषाक्त पदार्थों को जितना अधिक बाहर निकाला जाएगा, धूम्रपान करने की आपकी लालसा उतनी ही कम होगी. डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, ब्रोकोली, धनिया, टकसाल, मोरिंगा के पत्ते, गाजर, बैंगनी गाजर, अंगूर, आम, तरबूज, कस्तूरी, आलू, शकरकंद, फूलगोभी, फूलगोभी, गोभी को शामिल करें.

Advertisement

4) पानी पिएं

पानी विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए जाना जाता है. पानी पीने से शरीर से निकोटिन बाहर निकल जाता है. पूरे दिन पानी पीने से एक हाइड्रेशन लेवल बन रहता है. अगर आप पानी के स्वाद को नापसंद करते हैं, तो इसे पुदीने की पत्तियों, धनिया पत्ती या अपनी पसंद की जड़ी-बूटियों के साथ डालें.

Advertisement

World No Tobacco Day 2022: स्मोकर्स अपने लंग कैंसर के रिस्क को कैसे कम कर सकते हैं? जानें 3 तरीके

5) अमरूद की चाय

धूम्रपान करने वालों में विटामिन सी का लेवल कम होता है, शोध से पता चलता है कि विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन धूम्रपान छोड़ने को आसान बनाता है. विटामिन सी से भरपूर फूड्स धूम्रपान की लत को कम कर सकते हैं. जब आप संतरे, मंदारिन, आंवला, कीवी फल, अमरूद, नींबू या नीबू, धनिया, पुदीना जैसे फूड्स का सेवन करते हैं, तो यह स्वाद कलियों को बेहतर बनाता है और धूम्रपान करने की इच्छा को कम करता है..

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP