World Contraception Day 2024: प्रेग्नेंसी रोकने के लिए कंडोम, गोलियां और दूसरे गर्भनिरोधकों से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

World Contraception Day: हम आज 26 सितंबर 2024 को विश्व गर्भनिरोधक दिवस मना रहे हैं. यहां बताया गया है कि गोलियों, कंडोम और अन्य गर्भ निरोधकों से जुड़े कई मिथ्स के बारे में जिनको आज भी कई लोग सच मानते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
2

World Contraception Day 2024: हम 26 सितंबर 2024 को विश्व गर्भनिरोधक दिवस मना रहे हैं. गर्भनिरोधक के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ कपल्स अपनी फैमिली प्लानिंग को ज्यादा प्रभावी ढंग से कर सकते हैं और दुनिया भर में महिलाएं अनचाहे गर्भधारण से बच सकती हैं, जिससे मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी आती है. हालांकि प्रगति के बावजूद युवा यौन संबंधों के बारे में धार्मिक या सांस्कृतिक मान्यताओं में निहित मिथकों से घिरा हुआ है. यौन और प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी जानकारी तक सीमित पहुंच अक्सर गर्भनिरोधकों, जैसे कंडोम, दवाइयां, आईयूडी और अन्य के बारे में गलत धारणाओं को जन्म देती है. जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो लोग अनचाहे गर्भ और एसटीआई को रोकने में कामयाब होते हैं और अपने यौन और प्रजनन विकल्पों पर कंट्रोल रखते हैं.

गर्भनिरोधक से जुड़े 5 मिथ्स और फैक्ट्स (4 Myths And Facts Related To Contraception)

मिथ 1: कंडोम का इस्तेमाल करने से आनंद कम हो सकता है

फैक्ट: कंडोम का इस्तेमाल करने से आपकी सेक्स लाइफ में कभी भी बाधा नहीं आ सकती. कंडोम के साथ या उसके बिना संभोग के दौरान अनुभव किया जाने वाला आनंद पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान रहता है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई निरोध के इस्तेमाल से प्लेजर कम होता है? क्या है कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका, डॉक्टर से जानिए

Advertisement

मिथ 2: अगर आपके अभी तक बच्चे नहीं हैं तो आईयूडी को गर्भनिरोधक का विकल्प नहीं माना जाना चाहिए.

फैक्ट: अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) एक छोटा टी-आकार का उपकरण है जिसे गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भाशय में डाला जाता है. यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता है जो सुपर-प्रभावी रोकथाम की तलाश में हैं, भले ही आपके बच्चे हों या नहीं.

Advertisement

मिथ 3: गर्भनिरोधक गोलियां महिलाओं में वजन बढ़ा सकती हैं

फैक्ट: इस बात के लिए कोई सबूत, डेटा या शोध नहीं है. गर्भनिरोधक गोलियां केवल अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए उपयोग की जाती हैं और महिलाओं में वजन बढ़ने से इनका कोई संबंध नहीं है. हालांकि एक्सपर्टस इनका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह देते हैं, जब अति आवश्यक हो तभी. महिलाओं के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और अपने सभी संदेह दूर करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या होता है फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन? जानिए यौन संबंध बनाने में क्यों खत्म होने लगती है महिलाओं की दिलचस्पी

Advertisement

मिथ 4: महिलाओं के लिए कंडोम अप्रभावी है

फैक्ट: महिला कंडोम पुरुष कंडोम जितना ही प्रभावी है. हालांकि इसे इस्तेमाल करने में समय लग सकता है, लेकिन सही तरीके से इस्तेमाल करने पर इसका पता नहीं चलता.

सेक्स एजुकेशन क्या है, क्यों जरूरी है और बच्चों को कब से देनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: भारत से कुछ मतभेदों को कम करने में सहमति बनाने में हुए सफल - चीन