World blood Donor Day 2023: जानिए कितने दिन में करना चाहिए रक्तदान, क्या है इसके फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए फायदे

रक्तदान से जुड़े कई सवाल आपने भी मन में आते होंगे, जैसे रक्तदान कितने दिनों के अंतराल में किया जाना चाहिए? या फिर ब्लड डोनेट करने के क्या फायदे होते हैं. आज हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

Benefits of Blood Donation: रक्तदान करने को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की धारणाएं हैं, कुछ लोग ऐसा भी सोचते हैं कि किसी को ब्लड डोनेट करने से उनका शरीर कमजोर हो सकता है, बीमारियों के चुंगल में फंस सकता है या फिर ब्लड डोनेट करने से शरीर में खून बनना कम होता है, लेकिन ये सारी बातें गलत है. एक स्वस्थ व्यक्ति ब्लड डोनेट कर सकता है और इससे उसकी सेहत को भी कई फायदे (benefits of blood donation) होते हैं. ब्लड डोनेशन के प्रति इसी जागरूकता को फैलाने के मकसद से हर साल 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे (World blood Donor Day 2023) मनाया जाता है. रक्तदान (blood donation) से जुड़े कई सवाल आपने भी मन में आते होंगे, जैसे रक्तदान कितने दिनों के अंतराल में किया जाना चाहिए? या फिर ब्लड डोनेट करने के क्या फायदे होते हैं. आज हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए हैं.

ये चीजें डाइट में कर लीजिए शामिल, ब्रेन एजिंग होने लगेगी स्लो, चेहरे के साथ दिमाग भी रहेगा जवां

कितने दिनों के अंतर में करना चाहिए रक्तदान (Blood Donation Should be Done after How Many Days?)

एक स्वस्थ व्यक्ति तीन महीने के अंतराल में ब्लड डोनेट कर सकता है. दरअसल, हमारी बॉडी में 90 से 120 दिन के अंदर रेड ब्लड सेल्स अपने आप डेड हो जाते हैं और नए सेल्स बनते हैं. इसी वजह से तीन महीने के बाद फिर से रक्तदान करने की सलाह दी जाती है. प्लेटलेट्स डोनेट करने से पहले आपको रक्तदान करने के बाद कम से कम 7 दिन इंतजार करना जरूरी है.

Advertisement

इमोशनल और मेंटल हेल्थ के लिए रक्तदान के फायदे (Benefits of Donating Blood for Emotional and Mental Health)

  • तनाव को कम करें.
  • आपको इमोशनली एक बेहतर इंसान बनाने में मददगार.
  • नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने में मदद करें.
  • अपनेपन की भावना पैदा करें और अलगाव को कम करें.

रोज लेना शुरू कीजिए ये एक नेचुरल पेनकिलर, जल्द पीठ दर्द, गर्दन दर्द और घुटने के दर्द से मिलेगी निजात

Advertisement

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदे (Benefits For Physical Health)

  • रक्तदान कैंसर जैसी घातक बीमारी के रिस्क को कम कर सकता है. समय-समय पर ब्लड डोनेट करने से शरीर में आयरन बैलेंस रहता है, इससे कैंसर का रिस्क कम हो सकता है.

  • ब्लड डोनेशन से अधिक कैलोरी बर्न होती हैं. ब्लड डोनेट करने के साथ ही अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है.
  • ब्लड डोनेट करने जाते हैं तो आपको फ्री में फिजिकल चेकअप भी मिल जाता है, रक्तदान से पहले डोनर की पूरी तरह जांच होती है. ऐसे में नियमित रक्तदान करते हैं तो आपको अपनी हेल्थ को ट्रैक करने में भी मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

AIIMS Report On Heart Attack: हार्ट अटैक से खतरे से पहले शरीर देता है ये संकेत | Sawaal India Ka

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting के दौरान BJP और Congress कार्यकर्ता भिड़े, 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान