सोने का और उठने का एक ही टाइम क्यों होना चाहिए? जानिए स्लीप शेड्यूल फॉलो करने के फायदे

स्लीप शेड्यूल के साथ लोगों को पूरे दिन आराम करने, ध्यान केंद्रित और बेहतर कॉग्नेटिव फंक्शन होने की ज्यादा संभावना होती है. स्लीप शेड्यूल फॉलो करने के कई फायदे हैं कुछ के बारे में यहां जानिए.

Advertisement
Read Time: 25 mins

स्लीप शेड्यूल, जिसे स्लीप रूटीन या स्लीप पैटर्न के रूप में भी जाना जाता है. ये निर्धारित करता है कि कोई व्यक्ति कब बिस्तर पर जाता है और कब उठता है. इसमें आमतौर पर लगातार सोने और जागने का समय तय करना शामिल होता है. लगातार स्लीप साइकिल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. रेगुलर स्लीप साइकिल आमतौर पर हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है. बेहतर स्वास्थ्य और प्रोडक्टिविटी के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है. स्लीप शेड्यूल के साथ लोगों को पूरे दिन आराम, ध्यान केंद्रित और बेहतर कॉग्नेटिव फंक्शन होने की ज्यादा संभावना होती है. स्लीप शेड्यूल फॉलो करने के कई फायदे हैं कुछ के बारे में यहां जानिए.

स्लीप शेड्यूल क्यों होना चाहिए? | Why should there be a sleep schedule?

1. बेहतर स्लीप क्वालिटी

रेगुलर स्लीप रूटीन बनाने से शरीर की इंटरनल क्लॉक को सिंक्रनाइज करने में मदद मिलती है, जिसे सर्कैडियन लय के रूप में जाना जाता है. ये व्यक्तियों को तेजी से सोने और गहरी, ज्यादा आरामदेह नींद का अनुभव करने में मदद करता है. स्लीप शेड्यूल फॉलो करने से आपके शरीर की इंटरनल क्लॉक को रेगुलेट करने में मदद मिलती है, जिससे आप लगातार समय पर सो सकते हैं और जाग सकते हैं. इससे स्लीप क्वालिटी में सुधार हो सकता है, जिससे आप दिन के दौरान ज्यादा तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

बालों का झड़ना रोकना हो और हेयर ग्रोथ में तेजी लाने के साथ लंबा और घना बनाना हो, लगाना शुरू कीजिए ये तेल

Advertisement

2. बेहतर प्रोडक्टिविटी

लगातार सोने का शेड्यूल रखने से आपको एक रूटीन बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे आपका डे प्लान बनाना और प्राथमिकताएं तय करना आसान हो जाता है. जब आपको लगातार पर्याप्त आराम मिलता है, तो आपके पूरे दिन सतर्क, फोकस्ड और प्रोडक्टिवि रहने की ज्यादा संभावना होती है.

Advertisement

3. एडवांस मेंटल हेल्थ

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है. स्लीप शेड्यूल फॉलो करने से आपकी भावनाओं को कंट्रोल करने, स्ट्रेस कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है. नींद की कमी और इर्रेगुलर स्लीप पैटर्न को डिप्रेशन और चिंता जैसे मूड डिसऑर्डर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है. स्लीप शेड्यूल बनाए रखने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

पीरियड्स में दर्द और क्रैम्प्स क्यों होते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट अंजली मुखर्जी ने बताया कारण, जानिए

4. एनर्जी लेवल बढ़ना

जब आप स्लीप शेड्यूल फॉलो करते हैं, तो आपका शरीर एक रूटीन का आदी हो जाता है, जिससे जागने पर तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस करना आसान हो जाता है.

Advertisement

5. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए क्वालिटी स्लीप जरूरी है. स्लीप शेड्यूल को फॉलो करके और लगातार पर्याप्त आराम करके, आप अपने शरीर की मरम्मत कर सकते हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने और बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है.

अपर बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए 7 असरदार एक्सरसाइज, रेगुलर करने से मिलेगा गजब का फायदा

6. हेल्दी वेट मैनेजमेंट

अध्ययनों से पता चला है कि इर्रेगुलर स्लीप पैटर्न और क्वालिटी स्लीप की कमी वजन बढ़ने में योगदान कर सकती है. स्लीप शेड्यूल को फॉलो करके आप अपने मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में मदद कर सकते हैं और ज्यादा खाने या अनहेल्दी फूड्स की लालसा की संभावना को कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article