International Day of Friendship 2023: इस फ्रेंडशिप डे पर गुजारे दोस्तों के साथ वक्त, मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी दवा है दोस्ती

Friendship and mental health: दोस्त का साथ मूड फ्रेश कर देता है. दोस्तों के साथ समय बिताकर हम तनाव और चिंताओं से मुक्त हो जाते हैं जिसका मेंटल हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए मेंटल हेल्थ के लिए कैसे दोस्त हैं जरूरी

दोस्त भले ही किसी के कम या ज्यादा हो सकते हैं लेकिन उनके साथ समय बिताना सभी को पसंद होता है. दोस्ती (Friendship) एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम अपनी च्वाइस से बनाते हैं और समय के साथ यह और गहरी और बेहतर होती जाती है. यूं तो दोस्त कई तरह से मदद करते हैं लेकिन यह रिश्ता मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने में बहुत काम का साबित होता है. दोस्ती के इतने महत्व के कारण ही 30 जुलाई को दुनिया भर मे इंटरनेशनल डे ऑफ फ्रेंडशिप ( International Day of Friendship) सेलिब्रेट किया जाता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मेंटल हेल्थ (Mental health) एक नई चुनौती बनकर सामने आ रही है आइए जानते हैं कैसे दोस्ती मेंटल हेल्थ (Friendship and mental health) को बेहतर बनाए रखने में कर सकती है मदद….

मेंटल हेल्थ के लिए क्यों जरूरी हैं दोस्त (Friendship and mental health) 

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में चांदी जैसी चमकेगी स्किन

परेशानी में निभाते हैं साथ

जीवन में किसी तरह की परेशानी आने पर दोस्त साथ निभाते हैं. इससे परेशानी में घिरने पर अकेलेपन और पीछे छूट जाने की भावनाएं कम होती है. अकेलापन, तनाव और निराशा की भावना को जन्म देता है, जो मेंटल हेल्थ के लिए अच्छे साबित नहीं होते हैं. दोस्तों का भावनात्मक सहारा मिलने से जीवन में आए परेशानी के दिन निकल जाते हैं.

बिना बताए समझ लेते हैं मन की बात

कई बार हम अपनी परेशानी किसी से साझा करने से कतराते हैं. एक अच्छा दोस्त मन की बात बगैर बताए भी समझ लेता है और अपनी परेशानी शेयर करने के लिए प्रेरित करता है. ऐसे में किसी बात को लेकर मन में गांठ नहीं बनती है. भावनाओं को मन में दबाकर रखना मेंटल हेल्थ के लिए खतरे का संकेत हो सकता है. ये धीरे-धीरे कुंठा में बदल जाती हैं और मानसिक परेशानियों का कारण बन जाती हैं.

आई फ्लू से बचने और उसके इलाज के लिए, डॉक्टर ने बताया सही तरीका, जानिए कैसे ठीक होगा Eye Flu

स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना

दोस्तों के साथ हम छोटी बड़ी चुनौतियों का सामना करने का मजा लेते हैं. ये किसी खेल या पेशेवर जिंदगी का हिस्सा हो सकती हैं, स्वस्थ प्रतियोगिता हमें और बेहतर करने के लिए प्रेरित करती हैं. हमें हार और जीत को जीवन का अंग मानने के लिए तैयार करती हैं. ये तैयारी हमें जीवन में आए किसी असफलता से घबराकर मानसिक परेशानियों में घिर जाने से बचा लेती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir