काला, पीला, नीला या ज्यादा लाल है होंठों का रंग? किन रोगों का हो सकता है लक्षण, जानें लिप्स का कलर कैसे बताता है सेहत का हाल

Health Tips: सेहत से संबंधित परेशानियां बॉडी पर कुछ न कुछ संकेत छोड़ती हैं. होंठों के रंग में बदलाव भी कुछ बीमारियों का संकेत हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lips Color and Health: सेहत (Health) से संबंधित परेशानियां बॉडी पर कुछ न कुछ संकेत छोड़ती हैं. जैसे आंखों का पीला पड़ता रंग पीलिया की ओर इशारा करता है. नाखुनों पर पड़े सफेद निशान बॉडी में कैल्शियम की कमी की ओर संकेत करते हैं. अधिकतर बीमारियों को आंखों के हाल से पहचाना जा सकता है, लेकिन कुछ बीमारियों के संकेत होंठों से भी मिलते हैं. होंठों के नैचुरल कलर ( Lips Color) में आने वाला चेंज भी बॉडी में हो रही समस्याओं की ओर इशारा करता है. आइए जानते हैं होंठों के रंग में आने वाले बदलाव (Lips Color and Health )से किस तरह से  बीमारियों की पहचान की जा सकती है.

होंठों का रंग और सेहत (Lips Color and Health | Warning Signs Your Lips Are Giving You)

होंठों का रंग पीला या सफेद पड़ना : अगर किसी के होंठों का रंग पीला या फिर सफेद पड़ने लगा है तो यह कुछ गंभीर बीमारियों की ओर संकेत करता है. यह सबसे ज्यादा एनीमिया से पीड़ित लोगों में लक्षण के रूप में प्रकट होता है. बॉडी में खून की कमी के कारण होंठों का रंग सफेद नजर आने लगता है. पीलिया के कारण लिप्स पीले रंग के नजर आने लगते हैं.

होंठों का रंग ज्यादा लाल होना : अगर किसी के होंठ कुछ ज्यादा ही लाल रंग के नजर आ रहे हों, तो यह लिवर में किसी तरह की परेशानी की ओर इशारा है. लिवर में एलर्जी बढ़ने के लक्षण के रूप में होंठों का रंग लाल पड़ना सामने आता है. ऐसी स्थिति में हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Advertisement

होंठों का रंग जामुनी होना : अगर होठों का रंग जामुनी नजर आ रहा हो तो यह ज्यादा ठंड लगने का इशारा हो सकता है. फेफड़ों और दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से भी होंठों का रंग जामुनी पड़ने लगता है. पेट और पाचन में गड़बड़ी के कारण भी होंठों का रंग बदलकर जामुनी हो जाता है. इस स्थिति में हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India
Topics mentioned in this article