क्या आपको भी है अकेले रहने की आदत, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Loneliness: अकेलापन से खुद को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को बाहर लेकर जाएं. दोस्तों से मिलें, उनसे बातें करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

Loneliness Cause And Prevention: नौकरी और घर के बीच इंसान ने खुद को इतना बांध लिया है कि उसके पास अपने लिए समय ही नहीं रहा है. बस घर से ऑफिस और फिर घर. इंसान तरक्की तो कर रहा है, लेकिन तरक्की के साथ ही वह अकेला भी होता जा रहा है. न दोस्त न ही कोई अपना, जिसके साथ वह अपनी बातों को शेयर कर सके. घर भी जाता है, तो सिर्फ एक रोज की दिनचर्या की वजह से, नहीं तो घर भी जाने का मन नही करता है. अगर आप भी इस तरह के रूटीन को फॉलो करते हैं, तो ठीक नहीं है. क्योंकि, अकेलापन मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और यह इंसानों के लिए ठीक नहीं है. अकेलापन के कई तरह के नकारात्मक प्रभाव होते हैं. इससे इंसान कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है. अकेलापन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा चोट करता है. इसका असर सालों साल तक रहता है. 

अकेलापन के लक्षण- Symptoms Of Loneliness:

अकेलापन के दौरान इंसान में तनाव और चिंता बढ़ जाती है. इंसान कोई भी फैसला लेने में असमर्थ महसूस करने लगता है. नींद की कमी के साथ भूख कम लगती है. हार्ट की समस्या जैसी समस्‍या होने लगती है.

ये भी पढ़ें- डिप्रेशन और एंग्जाइटी के इलाज के लिए दी जाने वाली दवाएं ब्रेन सिस्टम और याददाश्त को बना सकती हैं बेहतर : शोध

Advertisement

अकेलापन दूर करने के उपाय- Prevention Of Loneliness:

अकेलापन से खुद को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को बाहर लेकर जाएं. दोस्तों से मिलें, उनसे बातें करें. किसी तरह का कोई तनाव है, तो इस बारे में परिवार के सदस्यों से बात करें. ज्यादा से ज्यादा समय उनके साथ बिताएं.

Advertisement

खाली बैठने से अच्छा है कि आप कुछ न कुछ एक्टिविटी करते रहें. जैसे, किताब पढ़ना शुरू करें. कोई आर्टिकल लिखें, फिर उसे पढ़ें. समय-समय पर व्यायाम करें. बता दें कि अकेलेपन की समस्या का निदान संभव है. लेकिन, जरूरत है कि आप दिए गए उपायों को निरंतर अपने जीवन में फॉलो करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Security: अब पहले से ज़्यादा सुरक्षित कश्मीर: सैय्यद मुजतबा | Jammu Kashmir Assembly Election | House Vote