मस्से समझकर न करें अवॉयड, हो सकते हैं कैंसर के संकेत, स्किन कैंसर के 10 आम लक्षण

Common symptoms of cancer: मस्सा कैंसर का संकेत हो सकता है. एक प्रकार का स्किन कैंसर बेसल सेल कार्सिनोमा में मस्से को कैंसर कारक पाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Common Symptoms of Cancer: स्किन पर फोड़े फुंसी की तरह कभी कभी मस्से (Warts) भी निकलते हैं और लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन मस्सों को अवॉयड करना खतरनाक साबित हो सकता है. यह कैंसर का संकेत (sign of cancer ) भी हो सकता है. हाल ही में प्रियंका चोपड़ा के हसबैंड के बड़े भाई केविन जोनास ने सोशल मीडिया पर बताया कि उनके माथे पर निकला मस्सा एक प्रकार का कैंसर था. इसे बेसल सेल कोर्सिनोमा कहा जाता है. लोगों को स्किन कैंसर के बारे में जानकारी है लेकिन बेसल सेल कोर्सिनोमा के बारे में कम ही लोगों को पता है. आइए जानते हैं मस्सा निकलने पर क्या सावधानी रखनी चाहिए और क्या है स्किन कैंसर के दस आम लक्षण.

ऐसे मस्से हो सकते हैं कैंसर के संकेत

बेसल सेल स्किन कैंसर का सबसे आम रूप है और यह आम मस्से के समान ही नजर आता है. स्किन पर गुलाबी रंग के मस्से, लाल धब्बा या फुंसी बेसल सेल स्किन कैंसर का संकेत हो सकती है. अपनी स्किन पर ऐसी चीजों के नजर आने पर स्किन विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए.

बेसल सेल कार्सिनोमा

बेसल सेल कार्सिनोमा एक तरह कर स्किन कैंसर है. यह कैंसर स्किन के उन हिस्सों पर होता है, जो सूर्य की किरणों में बहुत ज्यादा संपर्क में आते हैं. यह शुरू में आम मस्से की तरह नजर आ सकता है. बेसल सेल स्किन की बाहरी और बारीक लेयर होती है. ये अपना कॉपी तैयार करती है जिससे पुराने सेल्स बाहरी स्किन पर आ जाती है. इनके डेड हो जाने पर इनमें कैंसर विकसित होने का खतरा उत्पन्न हो जाता है.

Advertisement

स्किन कैंसर के दस आम लक्षण

- स्किन पर भूरा, काला या नीला घाव होना

- स्किन पर फोड़े फुंसी या पपड़ीदार पैच बनना

- मोम जैसे निशान सामने आना

- स्किन पर गांठ या मस्से नजर आना

- स्किन पर पपड़ीदार घाव, जिनके बीच में गड्ढा या जिनसे अक्सर खून निकलता हो.

- स्किन पर ऐसा घाव जो ठीक नहीं हो रहा हो या ठीक होने पर दोबारा हो जाता हो.

- खासकर चेहरे, स्कैल्प, नाक, आंखों की पलकों और पैरों पर मस्से बनना.

- बॉडी पर नया मस्सा निकलना.

- मस्सों का आकार, आकृति या रंग में बदलाव.

- मस्सों से खून निकलना.

International Yoga Day: आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 योग | Yoga for eyes Improve Eyesight Naturally

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla
Topics mentioned in this article