सावधान! दिल्ली के ग्राउंड वॉटर में नमक की मात्रा सामान्य से बहुत ज्यादा, जानें कैसे आपकी किडनी को कर सकता है प्रभावित

High Salt Content In Delhi Groundwater: दिल्ली में भूजल यानी ग्राउंड वॉटर के चार सेंपल लिए गए जिनमें से एक में नमक की मात्रा सामान्य से बहुत अधिक थी. आइए जानते हैं ये आपकी किडनी को किस प्रकार प्रभावित कर सकता है?

Advertisement
Read Time: 3 mins

High Salt Content In Delhi Ground Water: सेंट्रल ग्राउंड वॉटर अथॉरिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली के चार अलग-अलग जगहों से ग्राउंड वॉटर के सेंपल लिए गए जिनमें से एक में बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिक कंडक्टिविटी थी. वहीं इनमें 25 प्रतिशत से ज्यादा खारा पानी पाया गया. ये आंकड़ा राजस्थान के बाद दूसरे नंबर पर है. जहां राजस्थान में अंडरग्राउंड वॉटर में 30 प्रतिशत खारापन पाया गया है. पानी में नमक की इतनी मात्रा का आपकी किडनी पर कैसा प्रभाव पड़ सकता है या ये खारा पानी आपकी किडनी के लिए कितना खतरनाक हो सकता है ये जानने के लिए पढ़े पूरा आर्टिकल.

खारे पानी का किडनी पर प्रभाव (Effect of salt water on the kidneys)

इस लड़की ने घटाया 18 दिनों में 3.5 किलो वजन, बताया वेट लॉस के लिए क्या खाया

1. फिल्टर करने में समस्या

अगर पानी में नमक की मात्रा सामान्य से अधिक है तो ये आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि नमक की अधिक मात्रा आपकी किडनी की ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है. जिससे किडनी को शरीर का अपशिष्ट ठीक तरह से फिल्टर करने में समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: विपक्ष पर निशना साधते हुए पीएम ने कहा- 'MVA विकास के कामों को लटकाती है'