दूध पीने की उम्र में 1 साल के बच्चे को हो गई ऐसी बीमारी, हो रही सेक्स की इच्छा, जानें क्या है बीमारी

Rare Hormonal Condition: एक साल के बच्चे को ऐसी बीमारी ने घेर लिया है, जिसमें उसका जननांग आसामान्य है और शरीर पर 25 साल के नौजवान की तरह बाल आ रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Rare Hormonal condition: मासूम उम्र में एक बच्चे को ऐसी बीमारी हो गई है, जिसपर यकीन करना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है. एक साल का बच्चा कितना बड़ा होता है, वो इस इस उम्र में खड़ा होकर चलने की कोशिश करता है और लाख बार गिरता है. लेकिन एक साल के एक बच्चे को बेहद अजीबो-गरीब बीमारी ने अपना शिकार बना लिया है. दरअसल, एक साल के इस मासूम का जननांग एक वयस्क की तरह विकसित हो रहा है. इस उम्र में बच्चे को यह भी नहीं पता होता कि वो कौन हैं और उसका वजूद क्या है. लेकिन इस बच्चे के साथ एक चौंकाने वाली बात यह भी है कि इसे दूध पीने की उम्र में सेक्स की इच्छा होती है.

क्या है इस बच्चे को बीमारी? (What Is Rare Hormonal Condition)

दरअसल, एक साल के इस बच्चे के शरीर पर वयस्कों की तरह बाल आ रहे हैं और जननांग पर भी बाल हैं. एक साल की उम्र के इस बच्चे का टेस्टोस्टेरॉन लेवल 25 साल के नौजवान की तरह है. यह बच्चा रेयर हॉर्मोनल कंडीशन प्रीकोशियस प्यूबर्टी (Precocious Puberty) का शिकार हो गया है, जिसकी वजह से इसके साथ ऐसा हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Importance of Sex Education: क्यों जरूरी है सेक्स एजुकेशन? जानिए माता-पिता की भूमिका

पेरेंट्स को कब पता चला-

डेली मेल की खबर के मुताबिक, बच्चे के पेरेंट्स को जब उनके बच्चे की इस बीमारी के बारे में पता चला तो वह हैरान हो गए.बच्चे के पेरेंट्स को यह बात छह महीने पहले ही पता चली थी. उन्होंने नोटिस किया कि उनके मासूम का जननांग उसके शरीर के मुताबिक काफी असामान्य है. एक इंटरव्यू में इस बच्चे की मां ने खुलासा किया कि शुरुआत में उन्होंने बच्चे की कद-काठी देख कर इस पर ध्यान नहीं दिया और यही कारण था कि उन्होंने डॉक्टर को भी नहीं दिखाया था, लेकिन बच्चे के 6 महीने का होने पर पेरेंट्स को शक हुआ और वह डॉक्टर के पास गए.

Advertisement

डॉक्टर ने क्या कहा? (What Doctor Suggest)

वहीं, डॉक्टर ने जब इस बच्चे को देखा तो उसे प्रीकोशियस प्यूबर्टी (Precocious Puberty) का शिकार बताया. साथ ही उन्होंने पेरु की लीना मेडिना के बारे में भी बताया जो कि 5 साल की उम्र में मां बन गई थी. डॉक्टर ने बताया कि लीना के पेरेंट्स को लग रहा था कि उनकी बेटी के पेट में ट्यूमर है, लेकिन जब डॉक्टर ने चेक किया तो वह गर्भवती निकली. वहीं, एक साल की उम्र में सेक्स की इच्छा रखने वाले इस बच्चे के डॉक्टर का कहना है कि यह मामला सीरियस है और आगे जाकर बच्चा सेक्स के प्रति और भी ज्यादा अग्रेसिव हो सकता है. डॉक्टर ने यह भी बताया कि ऐसा भी हो सकता है कि बच्चा इस बीमारी के चलते शारीरिक हाइट में 3 या 4 फुट का रह जाए.

Advertisement

क्या है इलाज ? (What is Treatment)

बता दें, इस बच्चे का ट्रीटमेंट फिलहाल दवाइयां देकर किया जा रहा है. डॉक्टर ने कहा है कि इस बच्चे को यह दवाइयां तब तक देनी पड़ेंगी, जब तक यह समझ नहीं जाता है कि वह किस बीमारी का शिकार है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल